Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: 30 नवंबर तक सरकारी दफ्तरों में स्मार्ट मीटर लगाना जरूरी, बिहार के मुख्य सचिव ने दिया फाइनल आल्टीमेटम

बिहार के मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने स्मार्ट मीटर को लेकर नया निर्देश दिया है। उन्होंने ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में सभी सरकारी दफ्तरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी दफ्तरों में 30 नवंबर तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिए जाएं अन्यथा बिजली काट दी जाएगी। बता दें कि शत प्रतिशत दफ्तरों में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने शनिवार को ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को ले सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी दफ्तरों में 30 नवंबर तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगा दिया जाए।

जिस दफ्तर में 30 नवंबर तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर नहीं लगेगा उसकी बिजली काट दी जाएगी। यह कहा गया कि सभी सरकारी दफ्तरों में सौ फीसद स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाना चाहिए। समीक्षा बैठक में ऊर्जा विभाग के सचिव पंकज पाल के साथ सभी जिलों के डीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

जहां उपभोक्ता को शंका हो वहां चेक मीटर लेकर जाएं

मुख्य सचिव ने कहा कि जहां कहीं भी उपभोक्ता को यह शंका हो कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर तेज चलता हो वहां सबंधित एजेंसी चेक मीटर लेकर जाएं। यह दिखाया जाए कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर तेज नहीं चलता है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर जनता में विश्वास बढ़े इस दिशा में काम करना जरूरी है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर किस तरह से बिजली उपभोक्ताओं के सहूलियत के लिए इस बारे में लोगों से बिजली कंपनी के अधिकारी भी निरंतर बात करें। विभिन्न माध्यमों से इस बारे में लोगों को जागरूक किया जाए।

त्योहारों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति को लेकर भी दिए निर्देश

मुख्य सचिव की समीक्षा बैठक में आने वाले त्योहारों में बिजली का निर्बाध आपूर्ति को लेकर भी निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने कहा कि बिजली कंपनी त्योहारों को केंद्र में रख अपनी पूरी तैयारी रखे। मांग के हिसाब से बिजली की पर्याप्त उपलब्धता रहे इसे सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें-

बिहार में स्मार्ट मीटर पर सियासी पारा हाई! RJD ने रखी बड़ी डिमांड; क्या करेंगे CM नीतीश कुमार

'बिजली कंपनियों की तानाशाही बर्दाश्त नहीं', अखिलेश ने नीतीश सरकार को दी वार्निंग; अल्टीमेटम भी दिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें