Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrit Lal Meena: बिहार के नए मुख्य सचिव ने बड़े अफसरों के साथ की बैठक, सभी 45 विभागों को दे दिया नया निर्देश

राज्य सरकार के सभी 45 विभागों की अब वर्ष भर की प्राथमिकता तय होगी। एक वर्ष के अंदर विभागों को कौन से कार्य करने हैं इसका बकायदा निर्धारण होगा। साथ ही विभागों ने कुल आवंटित बजट का कितना पैसा खर्च किया और व्यय में कहां व्यवधान आए उन्हें इसका भी ब्योरा सरकार को देना होगा। मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:15 AM (IST)
Hero Image
बिहार के नए मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य सरकार के सभी 45 विभागों की अब वर्ष भर की प्राथमिकता तय होगी। एक वर्ष के अंदर विभागों को कौन से कार्य करने हैं, इसका बकायदा निर्धारण होगा। साथ ही विभागों ने कुल आवंटित बजट का कितना पैसा खर्च किया और व्यय में कहां व्यवधान आए उन्हें इसका भी ब्योरा सरकार को देना होगा।

राज्य मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने मंगलवार को सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व सचिवों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने इस आशय के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव मीणा ने बैठक में कहा सभी विभाग अपनी वर्ष भर की प्राथमिकता तय करें और उसके अनुरूप ही सरकार की योजना व कार्यों को अंजाम दें। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रत्येक वर्ष विभागों को सरकार बजट आवंटित करती है।

अब विभागों को वर्ष भर के लिए स्वीकृत राशि का हिसाब-किताब भी देना होगा। उन्हें यह भी बताना होगा कि राशि खर्च करने में कहां और किस प्रकार की बाधा आ रही है। अंतर विभागीय समन्वय में आने वाली बाधा और उसके निदान को लेकर भी बैठक में अधिकारियों ने विस्तार से अपना पक्ष रखा।

राज्य में केंद्र सरकार की अनेक योजनाएं संचालित

केंद्र प्रायोजित या केंद्र के सहयोग से चलने वाली योजनाओं को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि राज्य में केंद्र सरकार की अनेक योजनाएं संचालित हैं। इन योजनाओं के संचालन में यदि किसी प्रकार का व्यवधान आ रहा है तो अधिकारी सरकार को इसके बारे में समय पर सूचित करें।

उन्होंने कहा केंद्र सरकार के स्तर पर लंबित किसी योजना या राज्य में केंद्र की लंबित योजनाओं का भी ब्योरा सरकार को पेश करें ताकि उनके निदान की दिशा में कार्य किए जा सकें।

अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिए गए कि वे जिलों में तैनात पदाधिकारियों के कार्यो का आकलन भी करें। इससे कमजोर कड़ी की पहचान में सहूलियत होगी। साथ ही जिलों की रैंकिंग भी सरकार करेगी इसके लिए तैयार रहें। बैठक में सभी विभाग के आलाधिकारी उपस्थित रहे।

छह सितंबर से महीने भर चलेगी विभागवार समीक्षा

मुख्य सचिव ने आज की बैठक में यह निर्देश दिए कि छह सितंबर से महीने भर विभागवार योजनाओं और कार्यो के साथ ही उनके प्रदर्शन की चर्चा होगी। किस विभाग की बैठक पहले होगी और किस विभाग की बाद में इसका शिडयूल जल्द ही जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

BJP और JDU के बीच बराबरी से बंटेंगे बोर्ड और आयोग के अध्यक्ष पद, चिराग पासवान को क्या मिलेगा?

Giriraj Singh: गिरिराज सिंह पर हाथ उठाने वाले AAP नेता को मिली जमानत, 72 घंटे में ही जेल से बाहर आए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर