Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: ईसाई मिशनरियों ने लालच देकर दर्जनभर लोगों का कराया मतांतरण, गांववालों ने बंधक बनाकर पुलिस को सौंपा

Bihar News बिहार के कटिहार में आजमनगर थाना क्षेत्र की मरबतपुर पंचायत के शीशाबाड़ी गांव में रविवार को दर्जन भर लोगों को प्रलोभन देकर मतांतरण का आरोप लगाते हुए ईसाई मिशनरी से जुड़े 15 लोगों को ग्रामीणों ने बंधक बना लिया। ग्रामीणों का आरोप है कि मतांतरित लोगों को समझाने पर ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों ने उनके साथ मारपीट की।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 03 Sep 2023 06:31 PM (IST)
Hero Image
ईसाई मिशनरी ने कराया मतांतरण, ग्रामीणों द्वारा समझाने पर की गई मारपीट। (प्रतीकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, सालमारी (कटिहार): बिहार के कटिहार में आजमनगर थाना क्षेत्र की मरबतपुर पंचायत के शीशाबाड़ी गांव में रविवार को दर्जन भर लोगों को प्रलोभन देकर मतांतरण कराने का आरोप लगाते हुए ईसाई मिशनरी से जुड़े 15 लोगों को ग्रामीणों ने बंधक बना लिया।

ग्रामीणों का आरोप है कि मतांतरित लोगों को समझाने पर ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों ने उनके साथ मारपीट की। पुलिस ग्रामीणों के कब्जे से मिशनरी के लोगों को छुड़ाकर थाना ले आई है और उनसे पूछताछ की जा रही है। इनमें जिले के डंडखोरा, कदवा तथा प्राणपुर प्रखंड के अलावा पूर्णिया जिले के कसबा के भी कुछ लोग हैं।

लालच देकर ब्रेनवाश करने का आरोप

ग्रामीणों का आरोप है कि ये लोग ब्रेनवाश व प्रलोभन देकर मतांतरण कराते हैं। इनका संबंध ईसाई मिशनरी से है। जिस व्यक्ति के घर में इन्हें बंधक बनाकर रखा गया, उस परिवार के सदस्यों का भी तीन माह पूर्व मतांतरण कराया गया था।

मिशनरी के लोगों पर धमकी देने का आरोप

ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार शाम इसी बात को लेकर स्थानीय ग्रामीणों की बैठक हो रही थी। मतांतरित हो चुके परिवार को समझाया जा रहा था।

मतांतरित लोगों ने इसकी सूचना मिशनरी से जुड़े लोगों को दी। मिशनरी से जुड़े लोगों ने फोन पर ही ग्रामीणों के साथ गाली-गलौज करते हुए धमकी भी दी दिया।

मारपीट करने का भी लगाया आरोप

ग्रामीणों के मुताबिक, रविवार सुबह दो चारपहिया वाहनों से 15 लोग पहुंचे और ग्रामीणों के साथ गाली-गलौज व मारपीट की।

इसमें कुछ लोगों को मामूली चोट भी आई। ग्रामीणों ने सभी को पकड़कर पुलिस को सूचना दी। इधर, पकड़े गए लोगों ने बताया कि उन्हें षड्यंत्र के तहत फंसाया जा रहा है।

इन लोगों ने किया मतांतरण

घटना की जानकारी होते ही बजरंग दल के कार्यकर्ता भी शीशाबाड़ी गांव पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि किसान मंडल, प्रकाश मंडल, गुंजा मंडल, पानो देवी, संजय मंडल, बाबी देवी, गणेश कुमार, प्रीतम कुमार, प्रतिमा कुमारी सहित दर्जन भर लोगों का मतांतरण कराया गया है। इससे पूर्व भी प्रखंड क्षेत्र के कई महादलित परिवारों को ईसाई धर्म में मतांरित किया गया है।

क्या बोले थानाध्यक्ष

आजमनगर थाना अध्यक्ष राजीव कुमार झा ने बताया कि प्रकरण की जांच की जा रही है। ग्रामीणों के विरोध के बाद कुछ लोगों को थाना लाकर पूछताछ की जा रही है। प्रथम दृष्टया यह रुपये के लेनदेन से जुड़ा विवाद लग रहा है।

मामले की जानकारी मिली है। थानाध्यक्ष को प्रकरण की जांच का निर्देश दिया गया है। जांच के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है। प्रलोभन या जबरन मतांतरण कराए जाने की बात सामने आने पर पुलिस विधि-सम्मत कार्रवाई करेगी। ग्रामीणों द्वारा जिन लोगों को पुलिस के हवाले किया गया है, उनसे सघन पूछताछ की जा रही है।

जितेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक, कटिहार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें