Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार कांग्रेस में सब ठीक? दिल्ली से अचानक आया इन नेताओं को बुलावा, राहुल-खरगे के सामने लगेगी हाजिरी

बिहार कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को दिल्ली से बुलावा आ गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और बिहार इकाई के नव-नियुक्त प्रभारी मोहन प्रकाश के साथ राहुल गांधी सभी 40 सीटों पर कांग्रेस और आईएनडीआईए की संभावनाओं पर विचार करेंगे। मुकुल वासनिक की अगुवाई वाली राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य (अशोक गहलोत भूपेश बघेल व सलमान खुर्शीद) भी चर्चा में सहभागी होंगे।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 25 Dec 2023 07:34 PM (IST)
Hero Image
बिहार कांग्रेस में सब ठीक? दिल्ली से अचानक आया इन नेताओं को बुलावा, राहुल-खरगे के सामने लगेगी हाजिरी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Congress पार्टी आलाकमान के बुलावे पर बिहार कांग्रेस के दिग्गज नेता सोमवार को एक-एक कर दिल्ली कूच कर गए। मंगलवार को वहां बैठक होनी है, जिसमें बिहार की लोकसभा सीटों के समीकरण पर विचार-विमर्श होगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और बिहार इकाई के नव-नियुक्त प्रभारी मोहन प्रकाश के साथ राहुल गांधी सभी 40 सीटों पर कांग्रेस और आईएनडीआईए की संभावनाओं पर विचार करेंगे।

मुकुल वासनिक की अगुवाई वाली राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य (अशोक गहलोत, भूपेश बघेल व सलमान खुर्शीद) भी चर्चा में सहभागी होंगे। इस समिति के चौथे सदस्य मोहन प्रकाश हैं। विचार-विमर्श में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भी सम्मिलित हो सकती हैं। प्रदेश की पहली पंक्ति के डेढ़ दर्जन से अधिक नेताओं को आलाकमान का बुलावा सोमवार दोपहर अचानक आया।

ये नेता होंगे शामिल

कुछ नेता तो पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में सहभागिता के लिए पटना और बिहार से बाहर भी थे। वे निकटस्थ हवाईअड्डा व रेलवे स्टेशन से ही दिल्ली के लिए प्रस्थान कर गए। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह, विधायक दल के नेता डॉ. शकील अहमद खान, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा, कौकब कादरी व डॉ. मदन मोहन झा, विधायक विजय शंकर दूबे, विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर, शकील अहमद व पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार आदि विचार-विमर्श में सहभागी होंगे।

लोकसभा सीटों का मांगा ब्योरा

लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी मीरा कुमार पहले से ही दिल्ली में हैं। प्रदेश नेतृत्व से लोकसभा सीटों से संबंधित सभी तरह का ब्योरा मांगा गया है। अब तक के प्रदर्शन-परिणाम से सीख और भविष्य की रणनीतिक पहल की रूप-रेखा भी बतानी है। बैठक में चुनावी दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण दूसरे पहलुओं पर भी चर्चा हो सकती है। जैसे कि संभावित आंदोलन और बिहार के लिए महत्वपूर्ण मुद्दे आदि।

इसके अतिरिक्त प्रदेश अध्यक्ष और मोहन प्रकाश के बीच अलग से भी विचार-विमर्श होगा। उस दौरान प्रदेश कांग्रेस समिति के गठन और भारत जोड़ो यात्रा के संभावित दूसरे चरण में बिहार की भूमिका पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: उपेंद्र कुशवाहा के टारगेट पर CM नीतीश कुमार, बिना नाम लिए बोल दिया तीखा हमला

ये भी पढ़ें- 'कुछ लोग अंड-बंड बोलता है...', BJP के इस दिग्गज नेता पर भड़के Nitish Kumar; आखिर किस बात पर आया गुस्सा?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर