Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा में अलग-अलग जिलों से 11 मुन्नाभाई गिरफ्तार, 7 पर FIR दर्ज

Bihar News रविवार को केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्ति के लिए पांचवें चरण की लिखित परीक्षा का आयोजित कीं। ये परीक्षाएं 545 केंद्रों पर आयोजित की गईं। इस परीक्षा में दो लाख 97 हजार 915 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिया गया। इस परीक्षा में 68 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 25 Aug 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान कई जिलों से 11 हुए गिरफ्तार (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) की ओर से बिहार पुलिस में सिपाही के 21,391 पदों पर नियुक्ति के लिए पांचवें चरण की लिखित परीक्षा रविवार को 545 केंद्रों पर हुई। यह एकल पाली में दोपहर 12.00 बजे से 2.00 बजे तक आयोजित हुई।

इसके लिए दो लाख 97 हजार 915 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था, इनमें दो लाख 37 हजार 474 अभ्यर्थियों ने ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड किए। अभी तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार अभ्यर्थियों की उपस्थिति लगभग 68 प्रतिशत रही। परीक्षा में कदाचार के आरोप में 19 अभ्यर्थी संलिप्त पाए गए।

नकल कराने में दो बाहरी व्यक्ति व 09 अभ्यर्थी गिरफ्तार किए गए। आठ अभ्यर्थियों पर प्राथमिकी कराई गई है। आरा में नकल करने व कराने में एक लिपिक समेत कुल पांच लोग गिरफ्तार किए गए।

भोजपुर जिले से कितने हुए गिरफ्तार

नवादा थाना क्षेत्र के केजी रोड स्थित राजकीय कन्या विद्यालय परीक्षा केंद्र से मोबाइल से नकल करते व कराते दो गिरफ्तार किए गए।

इनमें परीक्षा केंद्र से अभ्यर्थी रोहतास जिले के काराकाट थाना क्षेत्र के चिकसौल निवासी रंजन प्रताप सिद्धार्थ एवं बाहर में मौजूद उसका दोस्त रोहतास के ही काराकाट के नोकपरासी निवासी संतोष कुमार शामिल हैं। इनके पास से दो मोबाइल व एक बाइक जब्त की गई।

वहीं, मौलाबाद एसबी हाईस्कूल केंद्र से कदाचार कराने के आरोप में स्कूल के ही लिपिक संतोष कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया। उसका मोबाइल भी जब्त किया गया है।

उसके मोबाइल पर केंद्र के एक वीक्षक ने ही एक परीक्षार्थी के प्रश्नपत्र की फोटो खींच कर भेजा था। वीक्षक व परीक्षार्थी फरार हैं। आरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र के एक केंद्र से एक-दूसरे की नकल करते दो परीक्षार्थी गिरफ्तार किए गए।

परीक्षा केंद्र पर लगी आग

इधर, परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले गया कॉलेज के सीवी रमन भवन के प्रथम तल पर सीसीटीवी में शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते-देखते बिजली के तार में भी आग लग गई।

परीक्षा केंद्र में अफरातफरी मच गई। परीक्षा हाल में धुआं भर गया। परीक्षार्थी कमरे से बाहर निकल गए। फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया गया। इसके बाद परीक्षार्थियों को पुन: हॉल में बैठाया गया। डीएम के आदेश पर तत्काल नया सीसीटीवी लगाया गया। इसके बाद परीक्षा समय पर शुरू हुई।

क्या बोले परीक्षा नियंत्रक

परीक्षा नियंत्रक सुनील कुमार ने बताया कि किसी परीक्षार्थी को किसी तरह की समस्या नहीं हुई। परिषदकी ओर से बताया गया कि परीक्षा के दौरान सभी अभ्यर्थियों का बायोमीट्रिक विधि से अंगूठे का निशान, फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराई गई।

कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए सीसी कैमरे से लाइव स्ट्रीमिंग कर पटना में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से निगरानी की गई। अब अगली परीक्षा 28 अगस्त को निर्धारित है।

इन जिलों से भी मुन्नाभाई हुए गिरफ्तार

परिषद के अनुसार मधेपुरा में एक, पटना में चार अभ्यर्थियों के विरुद्ध ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी लेकर भागने के आरोप में प्राथमिकी करने की प्रक्रिया चल रही है। नालंदा व भागलपुर में एक-एक अभ्यर्थी को ब्लूटूथ के साथ गिरफ्तार किया गया।

औरंगाबाद में दो पर प्रश्नपुस्तिका लेकर भागने के आरोप में प्राथमिकी कराई जा रही है। पूर्णिया, सहरसा व बेगूसराय में एक-एक अभ्यर्थी को दूसरे के स्थान पर परीक्षा में शामिल होने पर गिरफ्तार किया गया।

ये भी पढ़ें-

क्यों हुई थी JDU नेता की हत्या? सामने आई चौंकाने वाली वजह; विभव राय हत्याकांड मामले में 4 गिरफ्तार

जवानी में भरा था नौकरी के लिए फॉर्म, बुढ़ापे में मिली खुशखबरी; दादा बनने की उम्र में लगाएंगे दौड़