Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सिपाही भर्ती परीक्षा में 4 जिलों से पकड़े गए 20 सॉल्वर व परीक्षार्थी, मुन्ना भाई बनकर आए थे पेपर देने

रविवार को बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा के दौरान राज्य के चार अलग-अलग जिलों शेखपुरा सारण अरवल और औरंगाबाद से बीस सॉल्वर और परीक्षार्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। परीक्षा देने आए इन मुन्ना भाईयों के पास से कई इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैसे ब्लू ट्रूथ मोबाइल व अन्य उपकरण बरामद हुए। गिरफ्तारी के बाद पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 11 Aug 2024 10:39 PM (IST)
Hero Image
सिपाही भर्ती परीक्षा भर्ती के दौरान पकड़े गए 20 मुन्ना भाई (फाइल फोटो)

जागरण टीम, पटना। सिपाही भर्ती परीक्षा में रविवार को शेखपुरा, अरवल, सारण और औरंगाबाद से बीस सॉल्वर और परीक्षार्थी गिरफ्तार किए गए।

उनके पास से इलेक्ट्रानिक डिवाइस ब्लू ट्रूथ, मोबाइल व अन्य उपकरण बरामद किए गए हैं। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। शेखपुरा में सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में एक परीक्षार्थी और सॉल्वर गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

परीक्षार्थी डीएम उच्च विद्यालय स्थित केंद्र में कान में सूक्ष्म ब्लू ट्रूथ डिवाइस लगाए बैठा था, उसे बाहर से दो सॉल्वर प्रश्नों के उत्तर बता रहे थे।

एसपी बलिराम कुमार चौधरी ने क्या बताया? 

एसपी बलिराम कुमार चौधरी ने बताया कि गिरफ्तार परीकक्षार्थी भागलपुर के कहलगांव थाना क्षेत्र के कारीकादो गांव निवासी राजू जायसवाल का 22 वर्षीय पुत्र राजीव कुमार है।

वहीं सॉल्वर भागलपुर जिले के ही बुद्ध चौक थाना क्षेत्र के गौवघाट गांव निवासी तारिणी यादव का पुत्र अमित कुमार तथा इसी जिले के सनोखर थाने के बनीअड्डा गांव के सकलदेव यादव का पुत्र योगेश कुमार है।

सॉल्वरों के पास परीक्षा केंद्रों से  सामान किया बरामद

परीक्षा केंद्र से राजीव कुमार को सूक्ष्म इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया। उसी की निशानदेही पर केंद्र के निकट की कॉलोनी में अजय कुमार के घर से दोनों सॉल्वर दबोचे गए। इनके पास से वाकी टाकी, कई मोबाइल फोन, बटन बैटरी, ब्लू टूथ, आधार कार्ड, कई बैंकों के डेबिट कार्ड सहित कुल 17 तरह की सामग्रियां जब्त की गई हैं।

अरवल से आठ गिफ्तार

अरवल में पुलिस ने सॉल्वर गैंग के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार युवक औरंगाबाद और नालंदा जिले के हैं। एसपी राजेंद्र कुमार भील ने बताया कि बालिका हाई स्कूल परीक्षा केंद्र के बाहर कुछ संदिग्धों पर पुलिस की नजर पड़ी।

जैसे ही पुलिस उनके निकट पहुंची, सभी भागने लगे। सभी को खदेड़कर पकड़ा गया। तलाशी में युवकों के पास से वाकी टाकी, ब्लूट्रूथ, इयरबड्स आदि सामग्रियां बरामद की गईं।

सारण जिले से तीन सॉल्वर धराए

वहीं सारण जिले में पुलिस ने नगरा व मढ़ौरा थाना क्षेत्र में छापेमारी कर उदय ओझा सॉल्वर गैंग के तीन सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में इस गिरोह की संलिप्तता बिहार पुलिस में ही नहीं बल्कि सीटेट, एसटीईटी, सीटेट, आइओसीएल और जेईई परीक्षाओं में भी फर्जीवाड़ा कराने में मिली है।

एडिशनल एसपी राज किशोर सिंह ने बताया कि उदय ओझा गिरोह के तीन सदस्यों को शनिवार की रात में गिरफ्तार किया गया। इनके पास से ब्लुटूथ डिवाइस, सात मोबाइल, ईयर पीस, लैपटाप, 24 हस्ताक्षरित ब्लैंक चेक, दो बैंक पासबुक, अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र बरामद किए गए हैं।

गिरफ्तार आरोपित मढ़ौरा थाना क्षेत्र के पूर्णाडीह गांव निवासी राजेश सिंह के पुत्र रविकेश कुमार सिंह, नगरा थाना क्षेत्र के बन्नी गांव निवासी अशोक मिश्रा के दो पुत्र रणधीर कुमार मिश्रा, व रजनीश कुमार मिश्रा हैं।

औरंगाबाद से छह युवक पकड़े गए

औरंगाबाद में नगर थाना पुलिस ने शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों के पास से संदिग्ध अवस्था में छह युवकों को पकड़ा है। पकड़े गए सभी युवक जहानाबाद के निवासी हैं।

नगर थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इनमें जहानाबाद के घोसी थाना क्षेत्र के नंदना गांव निवासी राजू कुमार, दीपक कुमार (दोनों भाई), नंदना गांव के सोनू उपाध्याय, पीयूष कुमार, काको थाना मुख्यालय निवासी सुमित कुमार और जहानाबाद कोर्ट एरिया एरकी निवासी अनुराग कुमार शामिल हैं। सभी के मोबाइल के वाट्सएप चैट में परीक्षा के संबंध में कई आपत्तिजनक बातें लिखीं और शेयर की गई हैं। सभी युवकों से पूछताछ की जा रही है।

ये भी पढे़ं-

Bihar News: सिपाही भर्ती परीक्षा देने गए 3 मुन्ना भाई गिरफ्तार, जांच के दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हुए बरामद

Vande Bharat Express से पटना जंक्शन पर उतरा यात्री, भारी बैग देखकर RPF को हुआ शक; सूटकेस खोलते ही उड़ गए होश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर