Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli: बिहार में बिजली की खपत का टूटा रिकॉर्ड, किल्लत दूर करने के लिए नेपाल से आएगी बिजली

भीषण गर्मी के बीच बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। बिहार में बिजली की खपत ने रिकार्ड बना दिया है। दो दिन पहले दिन में बिजली की खपत 7060 मेगावाट रही जो अबतक की रिकार्ड खपत है। बिजली कंपनी के सीएमडी का कहना है कि इस बढ़ी खपत को केंद्र में रख उलब्धता की पूरी व्यवस्था है। हम 9079 मेगावाट की क्षमता से लैस हैं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 14 Jun 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
बिहार में बिजली की खपत में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोत्तरी। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Power Supply : बिहार ने भीषण गर्मी ने दिनों में बिजली की खपत का रिकॉर्ड बना दिया है। दो दिन पहले तक दिन के समय में बिजली की खपत 7060 मेगावाट रही थी। जो अब तक की रिकॉर्ड खपत है। पिछली बार यह खपत 5500 मेगावाट थी।

बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने बताया कि इस बढ़ी खपत को केंद्र में रखते हुए ही बिजली की उलब्धता की पूरी व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि हम 9079 मेगावाट की क्षमता के साथ काम कर रहे हैं। कभी-कभी उपलब्धता को लेकर आने वाली दिक्क्त होने पर पावर एक्सचेंज से बिजली की खरीद कर रहे हैं।

संजीव हंस ने यह भी बताया कि गर्मी के मौसम को लेकर पहले से ही फोरकास्ट के बारे में जानकारी थी। इसे ध्यान में रखते हुए ही बिजली कंपनी ने फरवरी महीने में ही अपनी आवश्यकता का आकलन कर बिजली की उपलब्धता किस तरह से होगी, इस पर काम किया था। कई बिजली उत्पादन इकाईयों को इस बारे में लिखा भी गया था।

नेपाल से मिलेगी 250 मेगावाट बिजली

संजीव ने इस संबंध में आगे यह भी बताया कि नेपाल की हाईडल इकाई 15 जून को शुरू हो रही है। वहां से हम लोगों ने 300 मेगावाट बिजली देने की मांग रखी गई थी। परंतु, वहां से सिर्फ 230 मेगावाट बिजली ही मिलेगी।

उन्होंने कहा कि दीप पोर्टल पर क्रेता और विक्रेता के बीच होने वाले करार के तहत बिजली कंपनी को 300 मेगावट बिजली मिल रही है। हंस ने बताया कि बिहार कोई कई अन्य जगहों के हाइडल प्रोजेक्ट से भी बिजली मिल रही है।

यह भी पढ़ें: Chirag Paswan ने सेट कर दिया विधानसभा चुनाव का फाइनल टारगेट, दूसरे राज्यों में भी दिखेगी LJP(R) की धमक

Jitan Ram Manjhi : 'रोंगटे खड़े हो जाते हैं...', जीतन राम मांझी ने दिखाया आईना, तेजस्वी यादव के बयान पर भड़के

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें