Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: आज से सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों की काउंसलिंग, थंब इंप्रेशन से होगी पहचान

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में काउंसलिंग प्रक्रिया की सारी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग की सारी तैयारियां हो चुकी हैं। जिले के डीआरसीसी में काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग को लेकर मार्गदर्शिका भी जारी की गई है। काउंसलिंग के पहले दिन गुरुवार को प्रत्येक स्लॉट में छह-छह शिक्षक अभ्यर्थियों की संख्या निर्धारित की गयी है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
बिहार में आज से होगी सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों की काउंसलिंग। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Sakshamta Pariksha Counselling राज्य में सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण नियोजित शिक्षकों की गुरुवार से काउंसलिंग होगी। इसमें शामिल होने वाले शिक्षकों की पहचान उनके आधार कार्ड, थंब इंप्रेशन एवं फोटो से की जाएगी। शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन भी बनेगी। काउंसलिंग के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। सॉफ्टवेयर के माध्यम से तिथिवार स्लाटवार अभ्यर्थियों की संख्या का निर्धारण मुख्यालय से होगा।

बुधवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में काउंसलिंग प्रक्रिया की सारी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग की सारी तैयारियां हो चुकी हैं। जिले के डीआरसीसी में काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग को लेकर मार्गदर्शिका भी जारी की गई है।

मार्गदर्शिका के मुताबिक, काउंसलिंग के पहले दिन गुरुवार को प्रत्येक स्लॉट में छह-छह शिक्षक अभ्यर्थियों की संख्या निर्धारित की गयी है। स्लॉटवार अभ्यर्थियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ायी जाएगी। काउंसलिंग के प्रारंभिक तिथियों में प्रत्येक जिले में न्यूनतम दो एवं अधिकतम पांच काउंटर होंगे। इसके अतिरिक्त, एक काउंटर अभ्यर्थियों की हाजिरी के लिए रहेगा।

प्रत्येक काउंटर (उपस्थिति काउंटर सहित) के लिए नामित अधिकारी-कर्मचारी के नाम, पदनाम एवं मोबाइल नंबर दिए गए हैं। प्रत्येक काउंटर पर इंटरनेट सहित कंप्यूटर एवं प्रिंटर सहित अन्य संबंधित उपस्कर की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक स्लाट के लिए चयनित अभ्यर्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलेगी।यह सूचना ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर भी प्रदर्शित होगी।

इसके अतिरिक्त तिथिवार स्लाटवार निर्धारित अभ्यर्थियों की सूची शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक तिथि की सूची काउंसलिंग केंद्रों पर चिपकायी जाएगी। दो अगस्त से स्नातक कोटि के सभी विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग तीन अगस्त से मूल कोटि के उर्दू, बांग्ला एवं शारीरिक शिक्षकों की काउंसिलिंग पांच अगस्त से एवं मूल कोटि के सामान्य शिक्षकों की काउंसिलिंग छह अगस्त से होगी।

काउंसलिंग में आए शिक्षकों की बनेगी ऑनलाइन उपस्थिति

काउंसलिंग के लिए शिक्षक जब केंद्र पर पहुंचेंगे, तो अपने मोबाइल में प्राप्त एसएमएस एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी सक्षमता परीक्षा का मूल प्रवेश पत्र उपस्थिति काउंटर पर दिखा कर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इसके लिए केंद्र के प्रवेश द्वार पर एक कंप्यूटर के साथ ऑपरेटर तैनात होंगे। उसके बाद आधार, थंब इंप्रेशन एवं ऑनलाइन सक्षमता परीक्षा के दौरान लिए गए फोटो से अभ्यर्थी का सत्यापन होगा। इसके लिए अलग टेबुल की व्यवस्था होगी।

आधार सत्यापन के लिए प्रत्येक केंद्र पर दो आधार मशीन होंगे। अभ्यर्थी आधार सत्यापन एवं फोटो मिलान के बाद आवंटित काउंटर पर मूल प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए उपस्थित होंगे। आधार एवं थंब इंप्रेशन दोनों में से किसी एक के मैच नहीं होने की स्थिति में संबंधित शिक्षक की काउंसलिंग संभव नहीं होगा। सत्यापन के दौरान अभ्यर्थी द्वारा अपलोड किए गए प्रमाण पत्र, अभिलेख, दस्तावेज का मिलान शिक्षक द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रमाण पत्र, अभिलेख, दस्तावेज से होगा।

काउंसलिंग का समय

पूर्वाह्न नौ बजे से शाम पांच बजे तक काउंसलिंग होगी। पहला स्लाट पूर्वाह्न नौ से 10.30 बजे तक, दूसरा स्लाट 10.30 बजे से 12 बजे तक, तीसरा स्लाट 12 से 1.30 बजे तक, चौथा स्लाट 1.30 बजे से तीन बजे तक एवं पांचवां स्लाट तीन बजे से 4.30 बजे अपराहन तक होगा।

इन दस्तावेजों का होगा सत्यापन-मूल जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षित कोटि के लिए)-मूल दिव्यांगता प्रमाण पत्र-मूल आधार कार्ड-नियोजन पत्र-इंटरमीडिएट, स्नातक, स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र-डीएलएड या बीएड प्रमाण पत्र-दक्षता, बीटीईटी, सीटीईटी व एसटीईटी प्रमाण पत्र।

इन दस्तावेजों की छायाप्रति भी लाना अनिवार्य

  • सक्षमता परीक्षा का मूल प्रवेश पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो (तीन)

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: सिवान के 1160 शिक्षकों पर हो सकता है बड़ा एक्शन, शिक्षा विभाग ने 24 घंटे में मांगा जवाब

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Transfer: पुराने वेतनमान वाले शिक्षकों का भी होगा अंतरजिला ट्रांसफर, शिक्षा विभाग ने जताई सहमति