Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में पकड़ौआ विवाह... बहन का चल रहा था अफेयर, भाई ने हथियार के बल पर युवक को उठाया और करा दी शादी

बिहार में एक और पकड़ौआ विवाह की बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि हथियार का भय दिखाकर युवक को जबरन गाड़ी में बैठाया गया। इसके बाद ले जाकर उसकी शादी करा दी गई। यह मामला पटना जिले का है। युवक कुछ ही देर में लौटने की बात कर घर से निकला था। इसी बीच सूचना मिली कि उसका अपहरण कर लिया गया।

By Brij Narayan Chaubey Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 28 Dec 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, खुसरूपुर (पटना)। बिहार में पटना जिले के खुसरूपुर थाना के सामने चौराहे के समीप एक युवक को कुछ लोगों ने बुधवार की सुबह लगभग नौ बजे हथियार का भय दिखाकर जबरन स्कार्पियो में बैठा लिया। दहशत फैलाने के लिए स्कॉर्पियो सवार लोगों ने दो राउंड फायरिंग भी की, जिससे अफरातफरी मच गई।

लोगों ने सोचा कि युवक का अपहरण कर लिया गया है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने युवक को पहचान कर उसके फूफा को सूचित किया। उन्होंने तत्काल पुलिस को सूचना दी। अगवा युवक की पहचान बाढ़ के अगवानपुर निवासी विनोद यादव के पुत्र गोलू उर्फ राहुल कुमार के रूप में बताई।

जांच में पुलिस को पता चला कि मामला पकड़ौआ विवाह का है। युवती के भाई ने ही बहन के प्रेम प्रसंग की भनक लगने पर युवक को हथियार के बल पर उठवाया है। सालिमपुर थाना क्षेत्र के मंझौली बीघा गांव में उसकी शादी करा दी गई है, इसके बाद दोनों को विवाह निबंधन के लिए कोर्ट ले जाया गया है।

थानाध्यक्ष गंगा सागर सिंह ने बताया कि किसी पक्ष की ओर से लिखित सूचना नहीं दी गई है। वरीय पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

सामने आई प्रेम-प्रसंग की बात 

राहुल मियांटोली खुसरूपुर में अपने फूफा अजय सिंह के यहां रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता था। अजय के अनुसार किसी ने फोन कर गोलू को बुलाया, तो वह कुछ ही देर में लौटने की बात कर घर से निकला था। इसी बीच सूचना मिली कि गोलू का अपहरण कर लिया गया है।

तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलने पर एसडीपीओ सियाराम यादव, थानाध्यक्ष गंगा सागर सिंह, अपर थानाध्यक्ष राघवेंद्र झा, अनि शशि शेखर सिंह दलबल समेत युवक की बरामदगी के लिए फतुहा के संभावित गांव सोनारू में छापेमारी की।

इस दौरान पुलिस को पता चला कि युवक को सालिमपुर थाना क्षेत्र के मंझौली बीघा ले जाया गया है। मंझौली पहुंचने पर पुलिस को बताया गया कि गोलू का एक युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था।

दोनों बाइक से घूमते फिरते थे। यह बात युवती के भाई को नागवार गुजरी। युवती के भाई ने ही गोलू को हथियार के बल पर उठवाया और दोनों शादी करा दी।

29 नवंबर को वैशाली में शिक्षक का हुआ था पकड़ौआ विवाह

गत 29 नवंबर को ही बीपीएससी द्वारा चयनित शिक्षक को विद्यालय में पढ़ाते वक्त अगवा कर जबरन उनकी शादी करा दी गई थी। घटना पातेपुर थाना क्षेत्र के रेपुरा गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय की थी।

शिक्षक गौतम कुमार को पुलिस ने बरामद कर एक आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। बाद में शिक्षक ने जबरन ब्याह दी गई युवती को अपनाने से इन्कार कर दिया था।

यह भी पढ़ें-

JDU में हलचल... इस्तीफे के सवाल पर Lalan Singh चुप, पोस्टरों से तस्वीर भी गायब; भाजपा ने फिर छेड़ा CM बदलने का राग

Prashant Kishor: 'प्रमाण दिखा दीजिए, हम भी मोदी जी का झंडा लेकर घूमेंगे...', PK ने अब भाजपा पर बोला हमला; कहा- PM का नहीं आपका दोष

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें