Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: लंदन की महिला बनकर कोचिंग संचालक से की लाखों की ठगी, मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने के नाम पर जाल में फंसाया

लंदन की महिला बनकर कोचिंग संचालक से लाखों की ठगी करने का मामला सामने आया है। यह मामला राजधानी पटना का है। बिहार में मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल खोलने के नाम पर उन्हें जाल में फंसाया। फिर मुंबई एयरपोर्ट पहुंचने पर कस्टम द्वारा पास में दो करोड़ रुपये नकद पकड़े जाने पर बचाने के नाम पर उनसे 11 बार में 37 लाख 41 हजार रुपये की ठगी कर ली।

By Ashish ShuklaEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 10 Dec 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। जालसाज अलग-अलग तरीकों से लोगों को अपनी बातों में उलझाकर उनके खाते से रकम उड़ा रहे हैं। ठगों के गिरोह में महिलाएं भी शामिल हैं। शुक्रवार को साइबर थाने में एक ऐसा ही मामला आया, जिसमें लंदन की महिला बनकर ठग ने गांधी मैदान स्थित कोचिंग संचालक से संपर्क किया। बिहार में मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल खोलने के नाम पर उन्हें जाल में फंसाया।

कॉलेज और अस्पताल खोलने को लेकर हुई थी बातचीत

फिर, मुंबई एयरपोर्ट पहुंचने पर कस्टम द्वारा पास में दो करोड़ रुपये नकद पकड़े जाने पर बचाने के नाम पर उनसे 11 बार में 37 लाख 41 हजार रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित की शिकायत पर शुक्रवार को साइबर थाने की पुलिस प्राथमिकी कर जांच में जुटी है।

पीड़ित कंकड़बाग के रहने वाले हैं। एक माह पूर्व इंटरनेट काल के माध्यम से एक युवक ने संपर्क किया। उसने बताया कि वह लंदन में रहता है। बिहार में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलना चाहता है। फिर उसने लंदन की सोफिया से बात करवाई।

सोफिया ने उनसे वाट्सअप कॉल पर बात की। बताया कि वे लोग 25 नवंबर को भारत आएंगे। फिर उसने बताया कि उनके एजेंट ने उनका टिकट नहीं दिया है। बाकी लोगों के दिल्ली तक के टिकट 27 नवंबर के हो गए हैं।

उसने अपना टिकट 26 नवंबर को मुंबई तक होने की बात बताई। विश्वास दिलाने के लिए उसने अपनी और परिवार की तस्वीरें भेजी।

आरटीजीएस के माध्यम से एक खाते में भेजने को कहा

28 फरवरी को अंकिता नाम से किसी महिला ने फोन पर बताया कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रही है। लंदन से आई सोफिया नाम की महिला आपके पास जाने के नाम पर भारत आई है, लेकिन उसे कस्टम अधिकारी ने पकड़ लिया है। उसके पास दो करोड़ से अधिक की विदेशी मुद्रा है।

आपने मदद नहीं की तो उसके साथ आप भी आरोपित हो जाएंगे। फिर उसने कस्टम के नाम पर 68 हजार रुपये आरटीजीएस के माध्यम से एक खाते में भेजने को कहा।

कस्टम कोर्ट में मामला सुलझाने के नाम पर एक लाख 85 हजार और पुलिस में मामला दबाने के नाम पर दो लाख 75 हजार रुपये और लिए। विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में बदलने के नाम पर नौ लाख 87 हजार रुपये लिए। इस तरह कुल 37 लाख 41 हजार रुपये की ठगी कर ली।

यह भी पढ़ें- 24 घंटे में इंजीनियर को गोली मारने वाला बिट्टू गिरफ्तार, दूसरे साथी का नाम भी पुलिस को बताया; ऐसे पकड़ में आया आरोपी

यह भी पढ़ें-  'पहले भ्रष्टाचार करेंगे फिर पकड़े जाने पर पल्ला झाड़ेंगे...', धीरज साहू को लेकर विपक्ष पर जमकर बरसे चिराग पासवान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर