Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बालू-शराब धंधेबाजों को कराएं गिरफ्तार और सरकार से पाएं लाखों का इनाम, सीधे बैंक खाते में आएगी पुरस्कार राशि

बिहार सरकार वांछित शराब व बालू माफियाओं की गिरफ्तारी कराने पर लाखों का ईनाम देने की घोषणा की है। वांछित शराब व बालू माफियाओं को गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ सूचना देकर गिरफ्तारी में मदद करने वाले आमलोगों को भी पुरस्कार राशि दी जाएगी। सांप्रदायिक तनाव एवं विधि-व्यवस्था भंग करने के प्रयास की सूचना देने पर भी इनाम दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 10 Oct 2023 10:34 PM (IST)
Hero Image
बालू और शराब धंधेबाजों की गिरफ्तारी कराने पर भी सरकार देगी इनाम।

राज्य ब्यूरो, पटना। फरार अपराधियों और उग्रवादियों के साथ वांछित शराब व बालू माफियाओं की गिरफ्तारी पर भी सरकार लाखों रुपये का इनाम देगी। इन्हें गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ सूचना देकर गिरफ्तारी में मदद करने वाले आमलोगों को भी पुरस्कार राशि दी जाएगी।

सांप्रदायिक तनाव एवं विधि-व्यवस्था भंग करने के प्रयास की सूचना देने पर भी इनाम दिया जाएगा। पुलिस मुख्यालय के प्रस्ताव पर गृह विभाग ने नई पुरस्कार नीति से जुड़ा संकल्प मंगलवार को जारी कर दिया। इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इनाम की राशि सीधे संबंधित के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

लॉ एंड आर्डर मेनटेन करने के लिए उठाया कदम

गृह विभाग के अनुसार, हाल के वर्षों में बालू माफिया गिरोह एवं अवैध शराब के कारोबार में शामिल संगठित गिरोह के कारण विधि-व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया, साइबर अपराध के कारण भी अपराध की प्रकृति एवं स्वरूप बदला है।

दरअसल, फरार अपराधियों की गिरफ्तारी या सूचना देने पर पहले भी पुरस्कार राशि का प्रविधान था। मगर इसके स्वरूप एवं राशि में बदलाव किया है। पहले पुलिस मुख्यालय एक बार में 100 फरार अपराधियों पर ही पुरस्कार की घोषणा कर सकता था जिसकी संख्या बढ़ाकर 300 कर दी गई है।

तीन लाख से अधिक इनाम की घोषणा करेगा गृह विभाग

तीन लाख रुपये तक पुरस्कार राशि घोषित डीजीपी के स्तर से घोषित की जा सकेगी। इससे अधिक पुरस्कार राशि होने पर डीजीपी की अनुशंसा पर गृह विभाग के सचिव, प्रधान सचिव या अपर मुख्य सचिव इसकी घोषणा करेंगे।

एक लाख तक इनाम एडीजी अभियान, 50 हजार तक इनाम क्षेत्रीय डीआइजी व आइजी और 25 हजार तक पुरस्कार राशि एसएसपी या एसपी दे सकेंगे।

एक लाख से अधिक पुरस्कार राशि होने पर एडीजी विधि-व्यवस्था की अध्यक्षता में गठित समिति इनाम पर विचार करेगी। एक से अधिक व्यक्तियों के हकदार होने पर पुरस्कार राशि समान रूप से बांट दी जाएगी।

इनकी गिरफ्तारी पर मिलेगा पुरस्कार

प्रतिबंधित उग्रवादी, सात से अधिक सजा वाले या दो कांडों में वांछित अपराधी, महिलाआं एवं बच्चों के विरुद्ध कांड करने वाले वांछित अपराधी, हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट में चल रहे कांडों में फरार अपराधी, बालू के अवैध खनन या अवैध शराब के कारोबार में शामिल वांछित अपराधी, सांप्रदायिक तनाव या विधि-व्यवस्था भंग करने की सूचना पर, सनसनीखेज कांडों के उद्भेदन करने या सूचना एवं सहयोग करने पर, गुमशुदा व्यक्तियों के बरामद करने में सहयोग आदि।

नई पुरस्कार नीति से अपराधियों को पकड़ने में मदद करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ सहयोग करने वाले आमलोगों का भी मनोबल बढ़ेगा। वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी में भी और तेजी आने की उम्मीद है।

जितेंद्र सिंह गंगवार, एडीजी, पुलिस मुख्यालय

यह भी पढ़ें: Bihar Paper Leak: सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में पुलिस का बड़ा खुलासा, 2 सरकारी कर्मियों ने ही भेजी थी आंसर-की

Aditya L1 Mission नासा के मिशन की कॉपी नहीं आदित्य एल-1, सूर्य के अक्षय ऊर्जा के स्रोत के राज से उठाएगा पर्दा