Move to Jagran APP

Bihar News: सावधान! मुनाफा कमाने का झांसा देकर हो रही ठगी, वीडियो लाइक कर पैसा बनाने के चक्कर में गंवा दिए 62 लाख; जानें पूरा मामला

वीडियो लाइक और मुनाफा के चक्कर में 62 लाख रुपये गंवाने का मामला सामने आया है। पीड़ितों की शिकायत पर साइबर थाने की पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि युवक के वाट्सएप पर अंजान नंबर से मैसेज आया और उनसे कहा गया कि वीडियो लाइक करने पर 150 रुपये मिलेंगे। इसके बाद उनके साथ ठगी कर ली गई।

By Ashish Shukla Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 21 Dec 2023 12:28 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। वाट्सएप पर मैसेज भेज यू-ट्यूब पर वीडियो लाइक कर रुपये कमाने और फिर टास्क पूरा कर कम समय में अधिक मुनाफा कमाने का झांसा देकर लगातार ठगी की घटनाएं हो ही है। इस तरह के गिरोह के जाल में फंसकर दो लोगों ने 62 लाख 87 हजार रुपये गंवा दिए।

पीड़ितों की शिकायत पर साइबर थाने की पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच में जुटी है। 18 नवंबर को फुलवारीशरीफ निवासी एक युवक के वाट्सएप पर अंजान नंबर से मैसेज आया कि यू-ट्यूब पर वीडियो लाइक कीजिए तो एक लाइक पर 150 रुपये मिलेंगे।

टास्क पूरा करने पर पूरा पैसा देने की बात

ठगों ने यूपीआई नंबर भी मांगा, जिसे उन्होंने दे दिया। फिर उन्हें वाट्सएप पर टेलीग्राम आइडी दिया गया। बोला गया कि यहां टास्क मिलेगा। उसे पूरा करने पर आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके बाद ठग उन्हें तरह तरह का झांसा देने लगे। बोला गया कि टास्क पूरा करने पर पूरा पैसा मिल जाएगा।

इस बीच ठगों ने उनसे अलग अलग खातों में 59 लाख 40 हजार रुपये ले चुके थे। जब टास्क पूरा हो गया तब पैसे देने को कहा गया, जिसपर ठगों ने चार लाख रुपये दोबारा मांगने लगे। इसके बाद उन्हें लगा कि वह ठगाी के शिकार हो गए हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के ग्रुप से जोड़ा गया

इसी तरह मैनपुरा निवासी युवक के मोबाइल पर कॉल आया और उन्हें ऑनलाइन नौकरी का ऑफर दिया गया। उन्हें एक लिंक भेजा गया। लिंक पर क्लिक करने के बाद उन्हें एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के ग्रुप से जोड़ा गया। पहले इस ग्रुप में कुछ कार्य मिला। उसे उन्होंने पूरा किया। बाद में दूसरे लिंक से जोड़ा गया।

उसके माध्यम से एक वेबसाइट पर जाने का कहा गया। वहां पर पांच हजार रुपये निवेश करने के लिए बोला गया और 30 प्रतिशत लाभ का वादा किया गया। इसके बाद उन्होंने तीन बार में 3 लाख 47 हजार जमा कर दिया।

फिर कहा गया कि आपने गलत तरीके से रुपये निवेश कर दिया है। अगर रुपये पाना चाहते है तो आपको 4 लाख 99 हजार रुपये और निवेश करना होगा। इसके बाद उन्हें लगा कि उनके साथ ठगी हो गई है।

यह भी पढ़ें-

खौफ का दूसरा नाम पांडव गिरोह, 27 साल पहले पांच लड़कों ने शुरू की थी मसौढ़ी और मगध में आतंक की कहानी

इस जंक्शन से होकर गुजरने वाली आधा दर्जन ट्रेनें रद्द, 12 ट्रेनों के रूट बदले; देखें नाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें