Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar CTET Exam: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पकड़े गए 30 फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार, जानिए कैसे हुआ खुलासा

बिहार के कई जिलों में रविवार को हुई सीटीईटी परीक्षा के दौरान 30 फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि ये सभी दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा दे रहे थे। लेकिन यहां बायोमेट्रिक जांच के दौरान मिलान नहीं होने के कारण पुलिस ने उन सबको गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक इन लोगों की डील 50-50 हजार रुपए में हुई थी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के दौरान रविवार को बिहार में 30 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए।

जागरण संवाददाता, पटना। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के दौरान रविवार को बिहार में 30 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। ये सभी दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा दे रहे थे। अंगूठे का निशान मिलाने के दौरान दरभंगा जिले में 12, पटना में 10, छपरा में पांच, गोपालगंज में दो और बेगूसराय जिले में एक फर्जी परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया गया।

सभी के विरुद्ध विभिन्न थानों में प्राथमिकी की गई है। दरभंगा जिले में पकड़े गए 12 फर्जी परीक्षार्थियों में 10 पुरुष व दो महिलाएं हैं। परीक्षा के दौरान केंद्राधीक्षक ने जब बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगवाया तो इनके निशान नहीं मिले। केंद्राधीक्षकों ने सख्ती से पूछताछ की तो सभी ने फर्जीवाड़े की बात कबूली। फर्जी परीक्षार्थियों ने बताया कि 50 हजार रुपये लेकर दूसरे की जगह पर परीक्षा देने आए थे। इसके बाद इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया।

इन स्कूलों से हुई गिरफ्तारी

लहेरियासराय के प्लस टू एमएल एकेडमी स्कूल दो, जिला स्कूल से दो, भिगो स्थित एंजेल हाई स्कूल से दो, बहादुरपुर थाना के भैरोपट्टी के नोट्रेडम इंटरनेशनल स्कूल केंद्र से एक, सदर थाने के दरभंगा पब्लिक स्कूल दिल्ली मोड़ से एक समेत 12 की गिरफ्तारी हुई है।

50 हजार लेकर दे रहे थे परीक्षा

फर्जी परीक्षार्थियों ने कहा कि 50 हजार रुपये लेकर असली छात्र कर जगह पर परीक्षा देने आए थे। पुरुष परीक्षार्थी के बदले पुरुष और महिला परीक्षार्थी के बदले महिला परीक्षा देने आई थी। इसके बाद इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया।

प्रथम पाली में एमएल एकेडमी से मधुबनी के मधेपुर थाना क्षेत्र के सुंदरपुर शंकरपुर निवासी राम प्रसाद यादव के पुत्र मनोज कुमार को पकड़ा गया वह दरभंगा सदर थाना के धोई निवासी रामबाबू मंडल के पुत्र श्रवण कुमार मंडल की जगह परीक्षा दे रहा था। केंद्र के गेट से उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया।

बहादुरपुर थाने के भैरोपट्टी के नोट्रेडम इंटरनेशनल स्कूल केंद्र से औरंगाबाद जिले के दाउदनगर निवासी सोमारू प्रजापति के पुत्र मुकेश कुमार को पकड़ा गया। वह पटना के महेंद्रू के सोनू राजभर के बदले परीक्षा दे रहा था। बहादुरपुर थानाध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि केंद्राधीक्षक हेमंत कुमार के आवेदन पर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें