Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar DA Hike: बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी! बढ़े दर से मिलेगा महंगाई भत्ता, बकाया राशि का भी होगा भुगतान

Bihar Teacher DA Hike बिहार के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए खुशखबरी है। इन्हें अब बढ़े हुए दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। डीआर डिफरेंस मद की बकाया राशि का भी भुगतान किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 124 करोड़ 67 लाख 23 हजार रुपये का इंतजाम भी कर लिया है। 31 दिसंबर से इसका लाभ मिलेगा।

By Dina Nath SahaniEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 08:37 PM (IST)
Hero Image
बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी! बढ़े दर से मिलेगा महंगाई भत्ता, बकाया राशि का भी होगा भुगतान

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों में बढ़े हुए दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। इससे करीब दस हजार शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को लाभ होगा। इसकी तैयारी शिक्षा विभाग के स्तर पर चल रही है। इस पर खर्च होने वाली राशि के आकलन में शिक्षा विभाग जुटा हुआ है।

बढ़े हुए दर के हिसाब से महंगाई भत्ते की बकाया राशि एवं डीआर डिफरेंस मद की बकाया राशि का भुगतान विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों के सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को भी होगा। 31 दिसंबर से इसका लाभ मिलेगा।

शिक्षा विभाग ने किया 124 करोड़ का इंतजाम 

बीते अक्टूबर में ही शिक्षा विभाग ने महंगाई भत्ते की बकाया राशि एवं डीआर डिफरेंस मद की गणना का ब्योरा सभी विश्वविद्यालयों से मांगा था। सभी विश्वविद्यालयों से रिपोर्ट आ गई है और उसके आधार पर शिक्षा विभाग ने 124 करोड़ 67 लाख 23 हजार रुपये का इंतजाम भी कर लिया है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग के एक उच्च पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ता में अच्छी-खासी राशि बढ़ोतरी की संभावना है। इसकी तैयारी चल रही है।

सभी विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों के कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर तथा सेवानिवृत कर्मियों के वेतनादि एवं गैर वेतनादि मद में जुलाई, 2022 से दिसंबर, 2022 तक 34 प्रतिशत से 38 प्रतिशत एवं जनवरी, 2023 एवं फरवरी, 2023 का 34 प्रतिशत से 42 प्रतिशत तक का महंगाई भत्ता एवं डीआर डिफरेंस की गणना कर शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को दिया गया है।

ये भी पढ़ें- बिहार में फिर 'जाति' का सियासी खेल शुरू! 75% आरक्षण के लागू होते ही लाल-पीले हुए मांझी, CM नीतीश से कर गए ये डिमांड

ये भी पढ़ें- JEE-NEET Scholarship Test: जेईई-नीट स्कॉलरशिप टेस्ट के लिए 5 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन, इन छात्रों को मिलेगा लाभ; जानें पूरी डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर