Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Daroga Bharti: बिहार में दारोगा भर्ती पर आया बड़ा अपडेट! परीक्षा की डेट हो गई फाइनल, अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

Bihar Inspector Recruitment 2023 बिहार में दारोगा भर्ती पर बड़ा अपडेट सामने आया है। परीक्षा 17 दिसंबर को होगी। बीपीएसएससी के अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थियों को केंद्र पर डेढ़ घंटा पहले रिपोर्टिंग करनी होगी। पहली पाली में सुबह 830 बजे तथा दूसरी पाली में दोपहर 100 बजे रिपोर्टिंग करनी होगी। ई-प्रवेश पत्र एक दिसंबर से वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर उपलब्ध होगा।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 10:02 PM (IST)
Hero Image
बिहार में दारोगा भर्ती पर आया बड़ा अपडेट! परीक्षा की डेट हो गई फाइनल, अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Inspector Recruitment बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) पुलिस अवर निरीक्षक के एक हजार 275 रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 17 दिसंबर को दो पाली में करेगा। अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि पहली पाली सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तथा दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को केंद्र पर डेढ़ घंटा पहले रिपोर्टिंग करनी होगी। पहली पाली में सुबह 8:30 बजे तथा दूसरी पाली में दोपहर 1:00 बजे रिपोर्टिंग करनी होगी। ई-प्रवेश पत्र एक दिसंबर से वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर उपलब्ध होगा। परीक्षा केंद्र पर ई-प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त एक पहचान पत्र भी लाना होगा। परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

'...तो भी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे'

अध्यक्ष ने बताया कि यदि ई-प्रवेश पत्र पर फोटो उपलब्ध नहीं है या अस्पष्ट है तो भी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। उन्हें परीक्षा केंद्र पर अपने साथ आवेदन पत्र के समरूप दो फोटो लेकर आना होगा। यदि किसी का प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हो सका तो वह 14 दिसंबर को कार्यालय अवधि में हार्डिंग रोड स्थित कार्यालय से डुप्लिकेट ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए अभ्यर्थी को आवेदन पत्र की पावती की छाया प्रति एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ में लाना होगा। दो दिसंबर से परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। ओएमआर शीट का प्रारूप भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

13 हजार से अधिक आवेदन रद्द

आयोग के अनुसार 13 हजार 520 आवेदनों को विविध कारणों से रद्द किया गया है। इसमें से पांच हजार 616 वैसे हैं जिसमें अभ्यर्थी ने रजिस्ट्रेशन किया, लेकिन आवेदन जमा नहीं किया। सात हजार 608 आवेदनों को आवेदकों ने स्वत: रद्द कर लिया तथा 296 को मल्टीपल आवेदन, फोटो व हस्ताक्षर नहीं होने के कारण रद्द कर दिया गया। रद्द सभी आवेदनों की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर अपलोड है।

ये भी पढ़ें- KK Pathak का एक और बड़ा फैसला! सभी जिलों के DM को दे दिए ये आदेश, 31 जनवरी है डेडलाइन

ये भी पढ़ें- बिहार में राजनीति का 'चिड़ियाघर', मांझी लाए 'हाथी' तो BJP सांसद ले आए 'घोड़ा'; नीतीश पर चले तंज के चाबुक