Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Dengue Case: बिहार में डेंगू का कहर, सात दिनों में मिले 2 हजार से ज्यादा मरीज; पटना में हालात नाजुक

बिहार में एक बार फिर डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की हालिया रिपोर्ट ने चिंता और बढ़ा दी है। दो हजार से ज्यादा लोग डेंगू से संक्रमित मिले हैं। वहीं सिर्फ रविवार को डेंगू के 286 नए मरीज मिले। इनमें पटना में 153 वैशाली में 15 सारण में 13 बांका में 13 और भागलपुर में 10 मरीज शामिल हैं।

By Sunil RajEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 09:12 PM (IST)
Hero Image
बिहार में डेंगू का कहर, सात दिनों में मिले 2 हजार से ज्यादा मरीज; पटना में हालात नाजुक

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Dengue Case Update स्वास्थ्य विभाग की तमाम तैयारियां, दावों के बाद भी प्रदेश में डेंगू के मामले कम होते नहीं दिख रहे। स्थिति लगातार बिगड़ती ही जा रही है। सिर्फ अक्टूबर महीने के सात दिनों में डेंगू के 2010 मरीज मिल चुके हैं। इसके पहले, सितंबर महीने के 30 दिनों में राज्य में डेंगू के 6146 मरीज मिले थे।

इस वर्ष डेंगू बीमारी प्रारंभ होने के पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के साथ ही अन्य श्रेणी के सरकारी अस्पतालों में अलग से डेंगू वार्ड की व्यवस्था की। जिलों के सिविल सर्जनों को नगर निकायों के सहयोग से नियमित फॉगिंग और लार्वीसाइट के छिड़काव के निर्देश दिए गए। लेकिन विभाग की तमाम तैयारियां धरी की धरी रह गई।

डेंगू ने बरपाया कहर

जब डेंगू ने अपना कहर बरपाना शुरू किया तो हर दिन यह नए रिकॉर्ड बनाता नजर आया। रविवार को एक बार फिर प्रदेश में डेंगू के 286 नए मरीज मिले। इनमें पटना में 153, वैशाली में 15, सारण में 13, बांका में 13 और भागलपुर में 10 मरीज शामिल हैं।

दूसरी ओर, डेंगू मच्छर के काटने के बाद गंभीर रूप से बीमार हुए 308 लोग अब भी विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में इलाज को मजबूर हैं। सर्वाधिक 120 मरीज अकेले भागलपुर के मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार में तीन बच्चों की मां के साथ हैवानियत, नशीला पदार्थ सुंघाकर किया सामूहिक दुष्कर्म; चार आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- बिहार पुलिस का अमानवीय चेहरा, नहर में लाश फेंकने का वीडियो तेजी से हो रहा वायरल; सिपाही पर गिरी गाज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर