Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार के IAS-IPS अधिकारियों ने नहीं दिया संपत्ति का ब्योरा, गृह मंत्रालय ने भेजा नोटिस; अब हो सकती है यह कार्रवाई

इस वक्त अधिकारियों-कर्मचारियों की संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किए जाने की कवायद चल रही है। वहीं बिहार में विभाग इसको लेकर सुस्ती बरत रहे हैं। गृह विभाग ने इन्हें नोटिस देकर जल्द से ब्योरा तलब किया है। दरअसल संपत्ति का ब्योरा गृह विभाग के अंतर्गत आने वाले आइपीएस से लेकर सभी कर्मियों को देना होता हैब्योरा नहीं देने वाले पदाधिकारी-कर्मियों के फरवरी माह का वेतन अवरुद्ध करने का आदेश है।

By Sunil Raj Edited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 22 Jan 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश सरकार के अमूमन सभी विभागों में अधिकारियों-कर्मचारियों की संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किए जाने की कवायद चल रही है, लेकिन विभाग इस कार्य को लेकर सुस्ती बरत रहे हैं।

स्थिति यह है कि गृह विभाग ने बिहार पुलिस सहित विभिन्न कार्यालय-शाखाओं को 15 जनवरी तक समूह क, ख एवं ग के पदाधिकारी-कर्मियों का ब्योरा देने का निर्देश दिया था, लेकिन विभाग की 16 शाखाओं के निकासी एवं व्ययन पदाधिकारियों ने निर्धारित तिथि तक ब्योरा नहीं दिया।

इसके बाद गृह विभाग ने इन्हें नोटिस देकर जल्द से ब्योरा तलब किया है। दरअसल संपत्ति का ब्योरा गृह विभाग के अंतर्गत आने वाले आइपीएस से लेकर सभी कर्मियों को देना होता है। ब्योरा नहीं देने वाले पदाधिकारी-कर्मियों के फरवरी माह का वेतन अवरुद्ध करने का आदेश है।

साथ ही उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई शुरू करते हुए सामान्य प्रशासन विभाग को इसकी सूचना देने का आदेश भी है। सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी को यह प्रमाण पत्र देना होगा कि सूची में किसी का नाम छूटा नहीं है। लेकिन आदेश का पालन नहीं हुआ। जिसके बाद इन्हें नोटिस दिया गया है।

इन कार्यालयों ने नहीं भेजा ब्योरा

डीएसपी स्पेशल ब्रांच, कमांडेंट बिहार होमगार्ड, एआइजी आफ पुलिस बीएमपी, एसटीएफ, एसपी वायरलेस, एसपी (मुख्यालय), सहायक निदेशक सैनिक कल्याण निदेशालय, आइजी इओयू, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, आइजी ट्रेनिंग, कमांडेंट एसएसजी ने अब तक ब्योरा नहीं भेजा है। 

इसके अलावा, चेयरमैन बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम, डायरेक्टर फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री, डीएसपी बीएमपी पांच पटना, कमांडेंट बीएमपी 10 पटना, डीएसपी बीएमपी 14 और डीआइजी रेलवे पटना ने भी ब्योरा नहीं भेजा है।

यह भी पढ़ें-

BPSC Teacher हैं और दूसरे चरण में फिर परीक्षा देकर हो गए चयनित तो यहां पढ़ लें शिक्षा विभाग का नया निर्देश, इस काम के बिना नहीं मिलेगा एनओसी

Patna: चोरी की दो बाइक और 4 देसी कट्टों के साथ चोर गिरोह के आधा दर्जन बदमाश गिरफ्तार, इलाके में आए दिन हो रही थी चोरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें