Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: जब अखबार की खबर देख भड़क उठे डिप्टी CM तेजस्वी, अफसरों को दे डाली सख्त हिदायत; ये काम करो वर्ना...

उपमुख्यमंत्री को मेडिकल कालेज अस्पतालों में हुए बदलावों की तस्वीर दिखाई तो उप मुख्यमंत्री ने भी अखबारों के कतरन को दिखाते हुए पूछा कि बदलाव हुआ है तो यह सब क्या छप रहा है। खासकर जमुई सदर अस्पताल में एक मरीज को कैथेटर के बदले बोतल लगाने के मामले पर जवाब तलब किया गया। तेजस्वी ने डेंगू को लेकर भी समीक्षा की।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 10 Sep 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
अखबार की खबर देख बुरी तरह भड़के डिप्टी CM तेजस्वी (file photo)

राज्य ब्यूरो, पटना: उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को मेडिकल कालेज अस्पतालों का नियमित औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि वह कभी किसी अस्पताल में अकस्मात पहुंच सकते हैं।

मिशन परिवर्तन के तहत सुधार के लिए मुख्यालय से पदाधिकारी महीने में दो-तीन बार जाकर मेडिकल कालेजों का औचक निरीक्षण करते रहें। तेजस्वी शनिवार को राज्य के मेडिकल कालेज अस्पतालों के लिए चलाए गए मिशन परिवर्तन की समीक्षा बैठक कर रहे थे। समीक्षा में पाया गया कि मिशन परिवर्तन की गति में ठहराव आ गया है।

अफसरों ने उपमुख्यमंत्री को मेडिकल कालेज अस्पतालों में हुए बदलावों की तस्वीर दिखाई तो उप मुख्यमंत्री ने भी अखबारों के कतरन को दिखाते हुए पूछा कि बदलाव हुआ है, तो यह सब क्या छप रहा है।

खासकर जमुई सदर अस्पताल में एक मरीज को कैथेटर के बदले बोतल लगाने के मामले पर जवाब तलब किया गया। समीक्षा बैठक में बताया गया कि मेडिकल कालेज अस्पतालों में शौचालयों की सफाई का काम सुलभ इंटरनेशनल को दिया गया है। इस माह के अंत तक सुलभ को सभी मेडिकल कालेजों में सफाई का काम सौंप दिया जाएगा।

25-25 बेड का डेंगू वार्ड तैयार

तेजस्वी ने डेंगू को लेकर भी समीक्षा की। बताया गया कि सभी मेडिकल कालेज अस्पतालों में 25-25 बेड का डेंगू वार्ड तैयार कर दिया गया है। डेंगू मरीजों के लिए सभी प्रकार की दवाएं और उचित व्यवस्था कर दी गई है। डेंगू के कारण अभी तक कहीं मौत नहीं हुई है।

इसके बाद रेफरल पालिसी पर भी चर्चा की गई। मेडिकल कालेज अस्पतालों से पूछा गया कि मेदांता अस्पताल में राज्य सरकार के लिए 75 बेड सुरक्षित हैं, अभी इस पर महज चार मरीज ही भर्ती हैं, जबकि 71 बेड खाली है। सभी अधीक्षकों को इसको लेकर पहल करने का निर्देश दिया गया।

समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, सचिव संजय कुमार सिंह, संयुक्त सचिव सुधीर कुमार, निदेशक प्रमुख और मेडिकल कालेज अस्पतालों के अधीक्षक शामिल थे।