Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेजस्वी बोले- रील्स बनाने की प्रतियोगिता का हो रहा आयोजन, यूट्यूबर्स व ब्लॉगर्स कर रहे बिहार पर्यटन का प्रचार

तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार पर्यटन की बेहतर ब्रांडिंग हो रही है। बिहार पर्यटनों के प्रचार-प्रसार के लिए यूट्यूबर्स ब्लॉगर्स मीडिया प्रचारक की मदद ली जा रही है। सड़कों के किनारे सुविधाएं बढ़ाने के लिए सत्कार नीति के तहत होटल खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजगीर में अब रोप-वे का टिकट ऑनलाइन उपलब्ध है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 19 Aug 2023 08:41 AM (IST)
Hero Image
पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में तेजस्वी यादव। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना : उप मुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार पर्यटन की बेहतर ब्रांडिंग हो रही है ताकि बिहार पर्यटन राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमके।

चर्चित पर्यटन स्थलों के साथ उन स्थलों को भी प्रचारित किया जा रहा है जिनके बारे में लोगों को कम जानकारी है। उदाहरण के तौर पर वाटर स्पोर्ट्स। यह शुरू हो चुका है, लेकिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है।

प्रचार के लिए ली जा रही है यूट्यूबर्स की मदद

तेजस्वी शुक्रवार को पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। तेजस्वी ने कहा कि बिहार पर्यटनों के प्रचार-प्रसार के लिए यूट्यूबर्स, ब्लॉगर्स, मीडिया प्रचारक की मदद ली जा रही है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आज कल लोगों में रील बनाने की चाहत बढ़ी है। जिसे देखते हुए पर्यटन पर रील बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

सड़क किनारे होटल खोलने के लिए लोगों को किया जा रहा प्रोत्साहित

तेजस्वी ने आगे कहा कि सड़कों के किनारे सुविधाएं बढ़ाने के लिए सत्कार नीति के तहत होटल खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान तेजस्वी यादव ने पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। प्रतियोगिता में पहले स्थान पर पश्चिम बंगाल के सैकत कुमारभ बरुई और दूसरे स्थान पर निर्भय कुमार दत्ता रहे।

राजगीर में रोप-वे के लिए ई-टिकट की व्यवस्था

इसके अलावा, तीसरे स्थान पर रहीं बिहारशरीफ की शिवानी सिंह। कार्यक्रम के दौरान तेजस्वी यादव ने घोषणा की कि राजगीर में अब रोप-वे का टिकट ऑनलाइन उपलब्ध है। जल्द ही मंदार और अमवांमन झील भी ई-टिकट व्यवस्था से जुड़ेंगे।

वहीं, पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने भी कहा कि राजगीर आकाशीय रज्जू पथ (रोपवे) का टिकट अब ऑनलाइन उपलब्ध हो गया है।

जल्द ही मंदार और अमवांमन झील की ई-टिकट यवस्था शुरू होगी। तब लोग घर बैठे मोबाइल ऐप के माध्यम से इन स्थानों के टिकट प्राप्त कर सकेंगे।