Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police: बिहार में अपराधियों की खैर नहीं! DGP आलोक ने पुलिस को दिए ये 6 टास्क; अपने लिए भी सेट किया प्लान

बिहार के डीजीपी आलोक राज राज्य में कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण को लेकर सख्त कदम उठा रहे हैं। डीजीपी हर सप्ताह उन जिलों का दौरा करेंगे जहां अपराधिक घटनाएं ज्यादा हो रही हैं। शनिवार को भोजपुर जिले के दौरे से इसकी शुरुआत हो गई है। डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को छह बिंदुओं पर विशेष तौर पर काम करने का निर्देश दिया है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 28 Sep 2024 10:32 PM (IST)
Hero Image
डीजीपी आलोक राज हाई क्राइम रेट वाले जिलों का करेंगे दौरा।

राज्य ब्यूरो, पटना। डीजीपी आलोक राज विधि-व्यवस्था और अपराध नियंत्रण के लिए हर सप्ताह जिलों का दौरा करेंगे। सबसे पहले उन जिलों का दौरा किया जाएगा जहां आपराधिक कांड अधिक हो रहे हैं। शनिवार को भोजपुर जिले के दौरे के साथ इसकी शुरुआत हो गई है।

डीजीपी शनिवार को सुबह ही भोजपुर जिले की विधि-व्यवस्था और आपराधिक कांडों का जायजा लेने आरा पहुंचे। इस दौरान शाहाबाद रेंज के डीआइजी नवीन चन्द्र झा और एसपी राज के साथ उन्होंने पूरे जिले के वरीय पुलिस पदाधिकारियों के साथ संवाद किया।

6 बिंदुओं पर विशेष तौर पर काम करने का दिया टास्क

डीजीपी ने पुलिस पदाधिकारियों को छह बिंदुओं पर विशेष तौर पर काम करने का टास्क दिया। अपराधियों के विरुद्ध जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हुए सख्ती बरतने और आम जनता की शिकायतें सुनते हुए उनके प्रति संवेदनशील व्यवहार करने का निर्देश पुलिसकर्मियों को दिया गया।

इसके अलावा, विधि-व्यवस्था दुरुस्त रखने एवं अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस गश्ती को लगातार सक्रिय रखने को कहा गया। पेशेवर और संगठित अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के साथ ट्रायल चलाकर उन्हें जल्द से जल्द सजा दिलाने का टास्क भी पुलिस अधिकारियों को दिया गया।

डीआइजी और एसपी भी सुनेंगे आम लोगों की शिकायत

डीजीपी ने डीआइजी और एसपी को भी आमलोगों की शिकायतें सुनने को कहा। इसके साथ ही पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों के प्रदर्शन की समीक्षा करने का भी निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन के आधार पर थानेदार से डीएसपी स्तर तक के पदाधिकारियों के कामकाज की समीक्षा होगी। इसमें लापरवाही बरतने वाले अफसरों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

मालूम हो कि डीजीपी आलोक राज ने कुछ दिन पूर्व पुलिस मुख्यालय के वरीय अधिकारियाें के साथ राज्यस्तर पर विधि-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण को लेकर समीक्षा बैठक की थी। इसमें भी एसपी से लेकर आइजी स्तर तक के अधिकारियों को बेहतर पुलिसिंग के टिप्स दिए गए थे।

पुलिसकर्मियों को मिला टास्क

  1. दुरुस्त विधि-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण
  2. पेशेवर अपराधियों पर सख्त कार्रवाई
  3. संगठित अपराध के विरुद्ध एक्शन
  4. लंबित वारंट-कुर्की का निष्पादन
  5. कोर्ट से कांडों का ट्र्रायल करा सजा दिलाना
  6. अवैध हथियारों के नेटवर्क को ध्वस्त करना
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें