Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Education Budget: इंजीनियरिंग के छात्रों को मिलेंगे इंटर्नशिप के ज्यादा मौके, बजट में 268.55 करोड़ की बढ़ोतरी

बजट में रोजगार के अवसर बढ़ाने और नई तकनीक पर आधारित पाठ्यक्रमों को लागू करने पर भी फोकस दिया गया है। 33 सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों को दूसरे चरण में सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने के लिए 122.86 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। सबसे अच्छी बात यह कि सरकार राज्य में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों को इंटर्नशिप का ज्यादा मौके देने पर भी कार्य कर रही है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 13 Feb 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियरिंग के छात्रों को मिलेंगे इंटर्नशिप के ज्यादा मौके, बजट में 268.55 करोड़ की बढ़ोतरी

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने में जुटी सरकार ने इंटर्नशिप को बढ़ावा देने को प्राथमिकता दी है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 की तुलना में इस बार बजट में 268.55 करोड़ की बढ़ोतरी की है। नए वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग का कुल बजट 1072.31 करोड़ तय किया है। जबकि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में विभाग का बजट 803.76 करोड़ है।

नए बजट में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने और नई तकनीक पर आधारित पाठ्यक्रमों को लागू करने पर भी फोकस दिया गया है। 33 सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों को दूसरे चरण में सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने के लिए 122.86 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। इसे भी बजट का पार्ट बनाया गया है। सबसे अच्छी बात यह कि सरकार राज्य में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों को इंटर्नशिप का ज्यादा मौके देने पर भी कार्य कर रही है।

तकनीकी शिक्षा की स्कीम पर खर्च होंगे 438.45 करोड़

तकनीकी की पढ़ाई को लेकर छात्र-छात्राओं के बीच आकर्षण को बरकरार रखने को लेकर सरकार ने स्टार्टअप योजना को इंजीनियरिंग संस्थानों के साथ भी जोड़ने पर कार्य कर रही है, ताकि इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को खुद रोजगार करने और दूसरों को नौकरियां देने में दिलचस्पी बढ़े।

सरकारी संस्थानों में तकनीकी की पढ़ाई करके निकलने वाले नए इंजीनियरों और तकनीशियन को इंटर्नशिप के ज्यादा मौके मिलेंगे। इसके लिए सरकारी तकनीकी संस्थानों को देश की नामचीन आइटी कंपनियों से समन्वय कर इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाने की योजना भी है। जहां वह एक साल तक प्रशिक्षण ले सकेंगे।

यही वजह है कि सरकार ने विभाग के स्कीम मद में 438.45 करोड़ खर्च का प्रविधान किया है। जबकि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में तकनीकी शिक्षा संबंधी विभाग के स्कीम मद में 392 करोड़ है।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: बिहार के इस जिले में 17 शिक्षकों पर दर्ज हो सकती है FIR, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: जमीन की जमाबंदी को तुरंत कराएं आधार कार्ड से लिंक, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर