Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इधर 310 प्रधानाध्यापकों पर एक्शन का निर्देश, उधर IAS S Siddharth ने छात्रों की हाजिरी को लेकर दिया नया ऑर्डर

Bihar Education एक तरफ जमुई में 310 प्रधानाध्यापकों की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है। दूसरी ओर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने छात्रों की हाजिरी को लेकर नया ऑर्डर जारी कर दिया है। एस सिद्धार्थ ने इस संबंध में सभी डीईओ को पत्र भेजा है। इसके साथ ही नए निर्देश के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ। फाइल फोटो

जागरण टीम, पटना। जमुई में ई शिक्षाकोष पर 70 फीसद से कम स्टूडेंट प्रोफाइल वाले विद्यालयों पर डीपीओ सीमा कुमारी ने कार्रवाई का निर्देश दिया है। प्रपत्र क गठन सहित सितंबर माह के वेतन कटौती का निर्देश दिया गया है। जमुई में 310 प्रधानाध्यापकों पर एक्शन होने की बात कही जा रही है। 

अब विद्यार्थियों की ऐसे बनेगी हाजिरी

दूसरी तरफ नवहट्टा (सहरसा) में प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने आने वाले छात्र-छात्राओं की हाजिरी उपस्थिति पंजी पर बनती थी। शिक्षकों के बाद अब उनकी उपस्थिति तकनीकी आधारित सिस्टम से बनेगी।

इसके लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ द्वारा डीईओ के पास पत्र भेजा गया है। पत्र में लिखा है कि विद्यालयों में अध्ययन करने वाले बच्चों की हाजिरी मोबाइल एप से प्रतिदिन बनेगी। ई-शिक्षा कोष पर शिक्षकों एवं बच्चों का डाटा दर्ज हो गया है। यह व्यवस्था शीघ्र ही लागू की जाएगी।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय, खोड़ीपाकड़ गोविन्द के एचएम निलंबित

छपरा में अमनौर के उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार को निलंबित कर दिया गया है। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यानंद ठाकुर पत्र जारी किया है।

डीईओ द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन)-सह-अपर सचिव पांच जुलाई 2024 को उत्क्रमित मध्य विद्यालय का निरीक्षण किया था। निरीक्षण प्रतिवेदन के आलोक में प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था।

डीईओ ने प्राप्त निर्देश पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण की मांग की थी। निरीक्षण के क्रम में उक्त विद्यालय में 130 उपस्थित छात्र/छात्राओं के विरूद्ध 86 छात्र/छात्राएं यूनिर्फम में थे, एफएल एमकीट बक्से में बंद पाया गया।

छात्रों को होमवर्क समुचित ढंग से नही दिया जाता है, साप्ताहिक एवं मासिक जांच परीक्षा भी नहीं ली जा रही है। इस संबंध में शिकायत मिली थी। 

इसके अलावा, विद्यालय में बिजली केनेक्शन है, लेकिन मीटर नहीं लगा है। प्रधानाध्यापक का स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने पर उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-

IAS S Siddharth ने सभी DM को दे दिया नया टास्क, अब से शिक्षा विभाग को देनी होगी ये रिपोर्ट

IAS S Siddharth का आदेश दरकिनार, अब मुजफ्फरपुर के 173 निजी स्कूलों पर एक्शन की तैयारी; 24 घंटे का मिला समय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर