Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सक्षमता पास शिक्षकों के लिए S Siddharth ने दे दिया नया निर्देश, पोस्टिंग के लिए करना होगा 1 रिपोर्ट का इंतजार

सक्षमता परीक्षा पास करने वाले शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा.एस. सिद्धार्थ ने नया निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि काउंसिलिंग के बाद सक्षमता पास शिक्षकों का पदस्थापन होगा। बता दें कि 187818 नियोजित शिक्षकों ने साक्षमता परीक्षा पास की है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन के लिए एक कमेटी भी बनाई गई है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:57 PM (IST)
Hero Image
बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ (फाइल फोटो- एक्स)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher News राज्य में पहली सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद विशिष्ट शिक्षक के रूप में पदस्थापन किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ.एस. सिद्धार्थ ने बुधवार को बताया कि शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन को लेकर शिक्षा विभाग की कमेटी बनी हुई है।

कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद गुरुवार से शुरू हो रही काउंसलिंग में शामिल होने वाले शिक्षकों के पदस्थापन से संबंधित प्रस्तावित नीति को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन के लिए शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता में कमेटी बनी हुई है। कमेटी में सदस्य के नाम, पदनाम एवं मोबाइल नम्बर साफ्टवेयर में होंगे।

अधिकृत अधिकारी-कर्मचारी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। उसके माध्यम से ही साफ्टवेयर में लागिन होगा। सत्यापन के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी या कार्यक्रम पदाधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी होगी। सभी सदस्यों के नाम, पदनाम एवं मोबाइल नंबर की इंट्री साफ्टवेयर में होगी।

आधार कार्ड, थंब इंप्रेशन और फोटो से की जाएगी शिक्षकों की पहचान

बता दें कि राज्य में सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों की गुरुवार से काउंसिलिंग होगी। इसमें शामिल होने वाले शिक्षकों की पहचान उनके आधार कार्ड, थंब इंप्रेशन एवं फोटो से की जाएगी। शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन भी बनेगी।

काउंसलिंग के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। साफ्टवेयर के माध्यम से तिथिवार स्लाटवार अभ्यर्थियों की संख्या का निर्धारण मुख्यालय से होगा।

बुधवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा.एस. सिद्धार्थ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में काउंसिलिंग प्रक्रिया की सारी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि काउंसिलिंग की सारी तैयारियां हो चुकी हैं। जिले के डीआरसीसी में काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग को लेकर मार्गदर्शिका भी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें-

सिवान के 1160 शिक्षकों पर हो सकता है बड़ा एक्शन, शिक्षा विभाग ने 24 घंटे में मांगा जवाब

भागलपुर के 56 प्रधानाध्यापकों पर हो सकता है एक्शन, बच्चों के मामले में घोर लापरवाही आई सामने

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर