Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: शिक्षा विभाग हरकत में... स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पर लगाई रोक, जानिए वजह

Bihar News शिक्षा विभाग ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है। विभाग को शिकायत मिल रही थी कि जिला स्तर पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में गड़बड़ी हो रही है जिसके बाद विभाग ने यह रोक लगाई है। हालांकि जिन अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है उन्हें हटाया नहीं जाएगा।

By Dina Nath SahaniEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 16 Sep 2023 01:06 PM (IST)
Hero Image
Bihar: शिक्षा विभाग हरकत में, स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पर लगाई रोक

राज्य ब्यूरो, पटना : शिक्षा विभाग ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक (प्लस-टू) विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है।

इस संबंध में विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी किया है। हालांकि, 9 हजार 360 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में करीब 4200 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है।

विद्यालयों में अभी भी 12 हजार से अधिक शिक्षकों की आवश्यकता है। ऐसे में, सवाल पैदा होता है कि नियुक्त हो चुके शिक्षकों का क्या होगा?

नियुक्त हो चुके शिक्षकों का क्या होगा?

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है उन्हें हटाया नहीं जाएगा, बल्कि उनसे शिक्षण कार्य कराया जाएगा।

नियुक्ति को क्यों टाला गया?

दरअसल, विभाग को यह शिकायत मिल रही थी कि जिला स्तर पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में गड़बड़ी हो रही है। लिहाजा शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को टाल दिया है।

फिलहाल, भौतिकी में 2388 शिक्षकों की जरूरत है, जिसमें 536 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। इसी तरह अर्थशास्त्र में 200 शिक्षकों की आवश्यकजा है, जिनके विरुद्ध 50 अतिथि शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - Bihar में 200 इंस्पेक्टर बनेंगे डीएसपी, 3 हजार से अधिक पुलिस पदाधिकारियों को मिलेगा प्रमोशन, जारी हुआ आदेश

गणित में 2700 शिक्षकों की तुलना में 1000, अंग्रेजी में 1100 शिक्षकों की तुलना में 925 और कम्प्यूटर साइंस में 436 शिक्षकों के विरुद्ध 61 शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

इसके साथ ही जंतु विज्ञान में 1449 शिक्षकों के विरुद्ध 486, वनस्पति विज्ञान में 1266 शिक्षकों के विरुद्ध 300 और रसायन विज्ञान में 2504 के विरुद्ध 600 अतिथि शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें