Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: शिक्षा विभाग ने टीचरों को दे दी बड़ी राहत, अब DM पर टिकी सबकी निगाह; अटेंडेंस से जुड़ा है मामला

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को बड़ी राहत दी है। बिहार में बाढ़ प्रभावित सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षक ऑनलाइन हाजिरी से मुक्त हो सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे जिलाधिकारियों से अनुमोदन लेकर इस संबंध में निर्णय लें। यह निर्णय बाढ़ से प्रभावित विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने से मुक्त करने के लिए है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 08:24 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्प ब्यूरो, पटना। राज्य के बाढ़ प्रभावित सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक ऑनलाइन हाजिरी से मुक्त कर दिए गए हैं। हालांकि, इस पर अंतिम निर्णय संबंधित जिलों के जिलाधिकारी लेंगे।

इसके लिए संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों से अनुमोदन प्राप्त करने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा निदेशक योगेंद्र सिंह द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिए गए हैं।

निर्देश के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को एक अक्टूबर से ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप पर उपस्थिति के आधार पर वेतन भुगतान की व्यवस्था लागू है। लेकिन, वर्तमान में राज्य के कई जिलों में बाढ़ के कारण कतिपय विद्यालयों का संचालन प्रभावित हुआ है।

इससे इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में जिलाधिकारी को केवल बाढ़ प्रभावित विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने से मुक्त करने हेतु निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया जाता है।

बाढ़ प्रभावित विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक की लिस्ट होगी तैयार

इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बाढ़ प्रभावित विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक, जो मोबाइल एप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज नहीं कर पा रहे हैं, उनकी विद्यालयवार सूची तैयार की जायेगी।

उसमें यह अंकित किया जायेगा कि किस तिथि से किस तिथि तक संबंधित प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को मोबाइल एप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने से मुक्त किया जाना है।

यदि बाढ़ प्रभावित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को किसी अन्य विद्यालय में प्रतिनियुक्त किया गया है, तो ऐसी स्थिति में संबंधित प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक द्वारा विद्यालय से बाहर की ड्यूटी दर्ज किया जायेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि बाढ़ प्रभावित विद्यालयों में कार्यरत ऐसे प्रधानाध्यापक-शिक्षक, जो मोबाइल एप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज नहीं कर पा रहे हैं, की विद्यालयवार सूची तैयार कर उन्हें मोबाइल एप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने से मुक्त करने हेतु जिलाधिकारी से अनुमोदन प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें-

ई-शिक्षा पोर्टल पर अलग-अलग अपलोड होगी सरकारी व निजी स्कूलों के छात्रों की सूची, शिक्षा विभाग का आदेश

KK पाठक का यह अधूरा काम पूरा करेगा शिक्षा विभाग, पुराने वेतनमान वाले लाखों शिक्षकों को मिलेगा लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें