Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: अब से बच्चों को छू भी नहीं सकेंगे शिक्षक, IAS S Siddharth ने जारी की 5 नई गाइडलाइन

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। बताया जा रहा है कि अब हर माह शिक्षा विभाग प्रत्येक प्रखंड में एक शिक्षक छात्र और छात्रा का चयन कर उन्हें सम्मानित करेगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने यह भी निर्देश दिया है कि अब से स्कूल में किसी भी हालत भी बच्चों की पिटाई नहीं होगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ

राज्य ब्यूरो, पटना। शिक्षा विभाग प्रति माह प्रत्येक प्रखंड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसी एक शिक्षक, एक प्रतिभाशाली छात्र व छात्रा का चयन कर उन्हें सम्मानित करेगा। सम्मान शिक्षा विभाग अपर मुख्य सचिव व प्रधान सचिव द्वारा दिया जाएगा। जल्द ही शिक्षा विभाग चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएगा।

वहीं, गुरुवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने विद्यालय में शिक्षकों की भूमिका के संबंध में एक मार्गदर्शिका जारी की।

यह पांच श्रेणियों क्रमश: छात्र स्वरूप, विद्यालय प्रबंधन, कक्षा प्रबंधन, छात्र प्रबंधन और अभिभावक प्रबंधन के संबंध में है।

यह विशेष रूप से कहा गया है कि किसी भी परिस्थिति में शारीरिक दंड का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह बच्चे के व्यवहार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

शिक्षकों को यह सुनिश्चित कराना है कि विद्यालय निर्धारित पोशाक में आएं और सभी विषयों के पाठ्य पुस्तकें उनके पास रहें।

विद्यालय प्रबंधन शीर्ष के तहत यह कहा गया है कि शिक्षक कक्षा प्रारंभ होने समय से 10 मिनट पहले विद्यालय आएंगे और ई-शिक्षा कोष एप के माध्यम से अपनी हाजिरी बनाएंगे।

विद्यालय के प्रधानाचार्य के साथ बैठक कर उन्हें उस दिन की शिक्षण योजना पर विमर्श भी करना है। प्रतिदिन एक चेतना सत्र भी होगा, जिसमें नैतिक मूल्यों पर चर्चा होगी।

छह दिन का प्रशिक्षण पूरा करेंगे शिक्षक

सभी शिक्षक अनिवार्य रूप से शिक्षक शिक्षा संस्थानों में छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण पूरा करेंगे। किसी भी विद्यालय में अगर अप्रशिक्षित शिक्षक पाए गए तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। मेन्यू के हिसाब मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

कक्षा प्रबंधन के तहत शिक्षकों को वर्ग मॉनीटर से अनुपस्थित विद्यार्थियों की संख्या को लिखवाना है। विषयवार शिक्षकों की कमी होने पर बहुस्तरीय कक्षा का संचालन किया जा सकता है।

विद्यार्थी की डायरी को शिक्षक नियमित रूप से देखें यह निर्देश भी मार्गदर्शिका में है। वैसे विद्यार्थियों की पहचान करनी है जो कक्षा में अपने सहपाठियों एवं शिक्षकों के साथ स्वतंत्र भाव से आत्मविश्वास के साथ बातचीत नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें-

अब 50 प्रतिशत आरक्षण के आधार पर होगी प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति, शिक्षा विभाग ने दिया नया निर्देश

'शिक्षा विभाग में लूट की खुली छूट', कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा आरोप; वीडियो भी किया जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर