Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Education Department: अब मदरसों को शिक्षा विभाग ने दिया नया निर्देश, 31 अगस्त तक का मिला अल्टीमेटम

Bihar Education News In Hindi बिहार के शिक्षा विभाग ने अब मदरसों के लिए नया निर्देश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक मदरसा को भी ई-शिक्षा पोर्टल पर बच्चों का विवरण देना है। शिक्षा विभाग ने इस काम के लिए समय सीमा भी तय कर दी है। 31 अगस्त तक मदरसों को बच्चों का विवरण पोर्टल पर अपडेट करना है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से संबद्ध मदरसा को भी ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर नामांकित बच्चों का विवरण अपलोड करना है।

पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने मदरसा बोर्ड के प्रशासक बी. कार्तिकेय धनजी से मिले निर्देश के बाद जिले में स्थित सभी गैर सरकारी मान्यता प्राप्त प्रस्वीकृत अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसा को 31 अगस्त तक नामांकित बच्चों का विवरण ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि मदरसों में नामांकित बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है, उन बच्चों का निकट के आधार केंद्र में जाकर बनवाना सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक प्रखंड में चिन्हित सरकारी विद्यालय में बच्चों का आधार बनाने के लिए दो-दो केंद्र स्थापित किए गए हैं।

निजी स्कूलों को भी करना होगा ये काम

पदाधिकारी ने कहा कि पोर्टल पर उन्हीं बच्चों का नाम अंकित करना है, जिनके पास आधार कार्ड है। ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर स्कूलों को वर्ष 2023-24 में नामांकित बच्चों की संख्या, प्राप्त कुल आधार, वर्ष 2024-25 में कुल आधार इंट्री, बिना आधार के बच्चों की संख्या और बिना आधार के नामांकित बच्चों का प्रतिशत अंकित करना है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि मदरसा के अलावा जिले में संचालित सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को भी उनके यहां नामांकित बच्चों को विवरण ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करने के लिए निर्देशित किया गया है।

जिले के लगभग सभी सरकारी स्कूल पोर्टल नामांकित बच्चों का विवरण प्रस्तुत कर दिया है। निजी स्कूल इसमें सुस्ती दिखा रहे हैं। ऐसे निजी स्कूलों पर नियमानुसार कार्रवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें-

दानापुर में गंगा नदी में डूबे बीपीएससी शिक्षक, दो नाव की टक्कर से हुआ बड़ा हादसा; मचा हड़कंप

गया में अब तक सबसे बड़ा साइबर फ्रॉड, CBI बनकर डॉक्टर से 4 करोड़ 40 लाख की ठगी; 123 अलग-अलग अकाउंट फ्रीज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर