Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Education News: 1 सितंबर से लागू होने जा रहा शिक्षा विभाग का नया आदेश, हाजिरी और मानदेय से जुड़ा है मामला

शिक्षा सेवकों की हाजिरी को लेकर नया आदेश आया है। एक सितंबर से नया आदेश लागू होने जा रहा है। दरअसल शिक्षा विभाग ने शिक्षा सेवकों को भी ऑनलाइन हाजिरी लगाना अनिवार्य कर दिया है। उन्हें ई-शिक्षाकोष पर हाजिरी लगानी है। अटेंडेंस नहीं लगाने पर वेतन कटने की भी उम्मीद है। विभाग का कहना है कि ई-शिक्षाकोष पर बने अटेंडेंस के आधार पर भी मानदेय तय होगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों की भांति अब शिक्षा सेवकों की उपस्थिति भी ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर ऑनलाइन बनेगी। शिक्षा विभाग का यह आदेश एक सितंबर से प्रभावी होगा।

ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही शिक्षा सेवकों को अक्टूबर से मानदेय का भुगतान होगा। इससे संबंधित आदेश शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (साक्षरता) को जारी किया गया है।

जन शिक्षा निदेशक अनिल कुमार के आदेश के मुताबिक राज्य में महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक अतिपिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के अंतर्गत कार्यरत शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक (तालीमी मरकज) का अपने संबद्ध विद्यालय में उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था है।

ई-शिक्षाकोष पोर्टल से उपस्थिति दर्ज करने का निर्णय

अब सरकारी प्रक्षेत्र के विद्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति बायोमेट्रिक प्रणाली ई-शिक्षाकोष पोर्टल के माध्यम से दर्ज करने की व्यवस्था की गयी है। ऐसी स्थिति में विचारोपरांत संबद्ध विद्यालयों के शिक्षा सेवकों (तालीमी मरकज समेत) की भी बायोमेट्रिक प्रणाली ई-शिक्षाकोष पोर्टल से उपस्थिति दर्ज करने का निर्णय लिया गया है।

यह व्यवस्था एक सितंबर से लागू होगी। इसके मद्देनजर निर्देश दिया गया है कि एक सितंबर से शिक्षा सेवकों की उपस्थिति उनके संबद्ध विद्यालय, जिसका यू-डायस कोड उन्हें आवंटित है, के बायोमेट्रिक प्रणाली ई-शिक्षाकोष पोर्टल के माध्यम से दर्ज कराने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

सभी शिक्षा सेवकों का अक्तूबर, 2024 से मानदेय का भुगतान ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर दर्ज बायोमेट्रिक के आधार पर की जायेगी।

यह भी पढ़ें-

कार पर BPSC शिक्षक का बोर्ड लगाना पड़ गया महंगा, शिक्षा विभाग की पड़ी नजर तो हो गया एक्शन

विश्वविद्यालयों के पास पहुंचा शिक्षा विभाग का लेटर, मांग लिया 31 जुलाई तक जमा राशि का ब्योरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर