Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर सामने आई नई जानकारी, रिपोर्ट पर जल्द लगेगी मुहर

Bihar Education News Hindi बिहार में शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर नई जानकड़ी सामने आई है। बिहार सरकार जल्द ही सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन की नीति को अंतिम रूप देने जा रही है। शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता वाली कमेटी की रिपोर्ट पर अब नए माध्यमिक शिक्षा निदेशक और नए प्राथमिक शिक्षा निदेशक हस्ताक्षर करेंगे।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के स्थानांतरण, पदस्थापन की रिपोर्ट पर सरकार की मुहर जल्द लगेगी। इसका इंतजार शिक्षकों को तीन माह से है।

शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता वाली गठित कमेटी की रिपोर्ट अब दो नये सदस्यों के हस्ताक्षर से शिक्षा विभाग को सौंपी जाएगी। इस रिपोर्ट पर अब नये माध्यमिक शिक्षा निदेशक और नये प्राथमिक शिक्षा निदेशक कमेटी के सदस्य के रूप में हस्ताक्षर करेंगे।

शिक्षा विभाग के मुताबिक, शिक्षा विभाग को रिपोर्ट सौंपने के पहले ही कमेटी के दो पदेन सदस्य बनाए गए अधिकारी बदल गए हैं।

शिक्षा विभाग के सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी के सदस्यों में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक, प्राथमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक शामिल हैं।

शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन की नीति तय करने के साथ ही सेवाकाल में मृत शिक्षकों के आश्रितों की अनुकंपा पर नियुक्ति, विद्यालय टाइमिंग एवं शिक्षा सेवा के प्रशासनिक उप संवर्ग के पुनर्गठन पर भी कमेटी अपनी अनुशंसा शिक्षा विभाग को सौंपेगी।

कमेटी का गठन शिक्षा विभाग ने आठ जून को किया था। उसके बाद से कमेटी की कई बैठक हो चुकी है। कमेटी की रिपोर्ट का ड्राफ्ट भी तैयार है। उसे फाइनल टच दिया जा रहा है।

नये प्राथमिक शिक्षा निदेशक आज लेंगे प्रभार

पटना: राज्य के प्राथमिक शिक्षा के निदेशक के पद पर राज्य सरकार द्वारा स्थानांतरित किए गए भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पंकज कुमार मंगलवार को निदेशक का पदभार संभालेंगे।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक की कुर्सी संभाल रहे मिड डे मील के निदेशक मिथिलेश मिश्र का तबादला लखीसराय के जिलाधिकारी के पद पर हुआ है। वे मंगलवार को लखीसराय के जिलाधिकारी के पद पर योगदान देंगे।

यह भी पढ़ें-

पटना DM ने सभी अंचलाधिकारियों के साथ की बैठक, दाखिल-खारिज को लेकर दे दिया नया निर्देश

तेजस्वी यादव का CM नीतीश कुमार पर हमला, कहा- राजद के दरवाजे अब उनके लिए बंद