Move to Jagran APP

'नीतीश-BJP सरकार में पलायन के आंकड़े भयावह', तेजस्वी यादव का बड़ा हमला; बोले- हमारी सरकार बनी तो...

बिहार से हर साल पांच करोड़ लोग काम की तलाश में दूसरे राज्यों में पलायन करते हैं। यह बात विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कही। उन्होंने इस समस्या का समाधान करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी सरकार बनती है तो किसी को भी रोजी-रोजगार के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा। बिहार के श्रमवीरों को राज्य में ही काम मिलेगा।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव। फाइल फोटो- ANI

राज्य ब्यूरो, पटना। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा है कि बिहार से हर साल पांच करोड़ लोग कामकाज के सिलसिले में दूसरे राज्यों में पलायन करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनेगी तो किसी को भी रोजी-रोजगार के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा। बिहार के श्रमवीरों को हम राज्य में ही काम देंगे।

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि तमाम रिक्त पदों को भरकर लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देंगे। इसके अलावा, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां, औद्योगिक क्लस्टर एवं उद्योग-धंधे स्थापित होंगे, जिनमें बड़े स्तर पर लोगों को काम मिलेगा।

'नीतीश-भाजपा सरकार में पलायन के आंकड़े भयावह'

तेजस्वी ने गुरुवार को यहां कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संसद में दिए गए आंकड़ों के अनुसार, प्रतिवर्ष बिहार से लगभग तीन करोड़ लोग पलायन करते हैं। यह संख्या श्रम विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत है। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार, बिहार से लगभग पांच करोड़ लोग प्रतिवर्ष अस्थायी नौकरी-रोजगार के लिए पलायन करते है। 20 वर्षों की नीतीश-भाजपा सरकार में पलायन के आंकड़े भयावह हैं।

तेजस्वी यादव ने गिनाई अपनी उपलब्धियां

तेजस्वी बोले, 20 वर्षों में एनडीए सरकार ने बिहार में उद्योग-धंधे लगाने की दिशा में सकारात्मक कार्य नहीं किया। मुख्यमंत्री कहते हैं कि बिहार में समुद्र नहीं है, इसलिए हम उद्योग नहीं लगवा पाएंगे, लेकिन इच्छाशक्ति के बल पर हमारे 17 महीनों के कार्यकाल में राजद अधीन उद्योग विभाग ने निवेशकों से 50 हजार करोड़ करार पर हस्ताक्षर किए।

'बिहार को नहीं मिला वाजिब अधिकार'

तेजस्वी ने कहा- लगभग 10 वर्षों से बिहार में डबल इंजन की सरकार है। बिहार ने एनडीए को 2014 में 31, 2019 में 39 और 2024 में 30 सांसद दिया। इसके बाद भी बिहार को उसका वाजिब अधिकार नहीं मिल रहा है।

तेजस्वी की दूसरे चरण की यात्रा 16 से, बांका से होगी शुरुआत

तेजस्वी यादव की दूसरे चरण की यात्रा 16 से 26 अक्टूबर के बीच होगी। इसे कार्यकर्ता दर्शन सह संवाद का नाम दिया गया है। प्रवक्ता एजाज अहमद ने बुधवार को यह जानकारी दी। राजद के प्रदेश प्रधान महासचिव रणविजय साहू के हस्ताक्षर से जारी यात्रा कार्यक्रम की जानकारी जिलों को भेज दी गई है। संबंधित जिलों में तैयारी भी शुरू हो गई है।

तेजस्वी 16 अक्टूबर को बांका से दूसरे चरण की यात्रा की शुरुआत करेंगे। वे 17 को जमुई, 18 को मुंगेर, 19 खगड़िया, 20 को बेगूसराय, 21 को लखीसराय /शेखपुरा, 22 को नवादा, 23 को नालंदा, 24 को जहानाबाद/अरवल, 25 को गया तथा 26 अक्टूबर को संगठन जिला टेकारी में कार्यकर्ता दर्शन सह संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे। - एजाज अहमद, प्रवक्ता, राष्ट्रीय जनता दल

ये भी पढ़ें- Tej Pratap Yadav: तेजप्रताप के आरोप ने बिहार भर में मचाई खलबली, इस्कॉन ने आगे आकर दी सफाई; पढ़ें क्या कहा?

ये भी पढ़ें- 'ट्वीट और टूर के बीच सिमटी तेजस्वी की राजनीति', लालू के लाल पर बरसे कुशवाहा; बता दिया 'शहजादा'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें