Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Flood: जल प्रलय से निपटने पानी में उतरी NDRF 11 टीम, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद ने संभाला मोर्चा

बिहार में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से तैयार है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि एनडीआरएफ की 11 टीमें बिहार के विभिन्न जिलों में तैनात हैं और जरूरत पड़ने पर और भी टीमों को बुलाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने मांग की तो हवाई सेवा की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
बिहार बाढ़ केंद्र सरकार ने संभाली कमान, एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ एवं आपदा की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार की पैनी नजर बनी हुई है। किसी भी आपदा से निपटने के लिए तत्काल एनडीआरएफ की 11 टीम तैयार है। जनता को हर संभव सहायता दी जाएगी।

एनडीआरएफ के साथ राजकीय अतिथिशाला में समीक्षा बैठक के बाद रविवार को प्रेसवार्ता से उक्त बातें केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कही।

उन्होंने कहा कि बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। एनडीआरएफ की 11 टीम अभी चम्पारण, पूर्वी बिहार सहित विभिन्न जिलों में तैनात है।

इसके अलावा, बिहटा में तीन, वाराणसी में तीन और झारखंड में दो टीम को आरक्षित रखा गया है। यही नहीं, पुरी और पश्चिम बंगाल के एनडीआरएफ टीम को भी रिजर्व रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर बिहार बुलाया जा सके।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की तरफ से पूरी तैयारी की गई है। प्रश्न पर कहा कि राज्य सरकार ने मांग की तो हवाई सेवा की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

लालू-तेजस्वी को सहानुभूति नहीं

प्रश्न पर कहा कि बाढ़ के अलावा कोविड में भी नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बिहार से बाहर चले गए थे। लालू यादव हों या तेजस्वी यादव, उनको बिहार के लोगों या बाढ़ जैसी समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने कहा कि लालू राज में ही बाढ़ राहत घोटाला हुआ था। दूध का घोटाला हुआ था। तब दूध के अभाव में बच्चों की मौत हो गई थी। महिलाओं की मौत हो गई थी।

प्रशांत किशोर द्वारा बिहार में भाजपा को नेतृत्व विहीन बताए जाने पर नित्यानंद ने कहा कि भाजपा में बूथ स्तर से ही नेतृत्वकर्ता हैं। पीके जो आज दिवास्वप्न देख रहे हैं, उन्हें समय आने पर सब पता चल जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें