Move to Jagran APP

Bihar Flood: बाढ़ से मची तबाही का आकलन करने में जुटी नीतीश सरकार, सभी विभागों से मांगी गई नुकसान की रिपोर्ट

Bihar Flood News बिहार में आई बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए नीतीश सरकार ने सभी विभागों से रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट के आधार पर आपदा प्रबंधन विभाग एक प्रेजेंटेशन तैयार करेगा जिसे केंद्र से आने वाली टीम के समक्ष दिखाया जाएगा। बाढ़ से हुए नुकसान में सड़क फसल घर और जान-माल का नुकसान शामिल है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 13 Oct 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
आपदा प्रबंधन विभाग ने बाढ़ से हुए नुकसान की सभी विभागों से रिपोर्ट मंगायी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के विभिन्न जिलों में बाढ़ से हुए नुकसान की सभी विभागों से रिपोर्ट मंगायी है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समेकित रूप से नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

इस रिपोर्ट के आधार पर आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा एक प्रेजेंटेशन तैयार किया जाएगा, जिसे केंद्र से आने वाली टीम के समक्ष दिखाया जाएगा।

बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने जल्द ही केंद्रीय टीम बिहार का दौरा करेगी। केंद्रीय टीम के समक्ष सड़क, फसल, घर व जान-माल को हुए नुकसान की रिपोर्ट पेश की जाएगी।

बड़े स्तर पर सड़क को नुकसान

सड़क को हुए नुकसान की रिपोर्ट दो चरणों में आनी है। पहले चरण की रिपोर्ट आरंभिक रिपोर्ट है। यह रिपोर्ट नियंत्रण कक्ष को प्रति दिन भेजी जाने वाली रिपोर्ट के आधार पर है।

इस रिपोर्ट में सड़क के कई जगहों पर कट जाने, फ्लैंक के कटने और कई पुलों के एप्रोच पथ तथा कई जगहों पर निर्माणाधीन सड़क के डायवर्सन बह जाने के हैं। अब सड़क से पानी उतर रहा है।

इसे ध्यान में रख पथ निर्माण विभाग ने अपने सभी डिवीजनों से विस्तार से यह रिपोर्ट मांगी है कि उनके डिवीजन में कितने स्टेट हाईवे व मेजर डिस्ट्रिक्ट पथ को किस स्तर का नुकसान हुआ है। इन्हें मोटरेबल बनाने या फिर नए सिरे से निर्माण पर किस तरह का खर्च होगा।

सबसे अधिक नुकसान सीमांचल व भागलपुर जिले में हुआ है। इसके अतिरिक्त पटना व नालंदा जिले में भी कुछ जगहों पर सड़क कट गयी है। उत्तर बिहार में भी कई जगहों पर सड़क कट गयी है।

फसल नुकसान की रिपोर्ट भी मंगायी

आपदा प्रबंधन विभाग ने बाढ़ की वजह से हुई फसल क्षति की विस्तृत रिपोर्ट कृषि विभाग से मंगायी है। कृषि विभाग का आकलन यह है कि प्रदेश के 30 से अधिक जिलों में बाढ़ की वजह से फसल को नुकसान हुआ है। राज्य सरकार ने अपने स्तर से प्रथम चरण के बाढ़ के दौरान हुए फसल नुकसान के लिए 229 करोड़ रुपए कृषि विभाग को उपलब्ध करा भी दिया है।

गृह क्षति और जान-माल को हुए नुकसान की भी रिपोर्ट बन रही

दोनों चरणों में आयी बाढ़ के दौरान कितने लोगों के घर को नुकसान हुआ, जान-माल या फिर पशु को नुकसान हुआ इस बारे में भी रिपोर्ट जिलों से मंगायी जा रही। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा इसकी समेकित रिपोर्ट बनायी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Sitamarhi News: मूर्ति विसर्जन के दौरान बवाल, घर की छतों से अचानक होने लगी रोड़ेबाजी; पुलिसकर्मी सहित दस घायल

Most Wanted Naxalite: पुलिस पर हमला करने वाला खूंखार नक्सली गया में गिरफ्तार, सिर पर था 1 लाख रुपये का इनाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें