Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आप राजा दशरथ हैं...', तेजस्वी यादव कभी नरम-नरम; कभी सख्त-सख्त, 10 प्वाइंट से समझें भाषण की बड़ी बातें

सदन को संबोधित करते हुए राजद नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने वोटिंग से पहले ही हार मान ली। तेजस्वी यादव ने कहा कि आज बोलने दीजिए हमको कल से तो जनता के बीच ही रहूंगा। इसके साथ ही नीतीश कुमार को 9वीं बार मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। यहां पढ़िए विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पर चर्चा के दौरान तेजस्वी यादव के भाषण की 10 बड़ी बातें...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Mon, 12 Feb 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
Tejashwi yadav speech: तेजस्वी यादव और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार।

 डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यानी सोमवार को विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है। इससे पहले बहुमत प्रस्‍ताव पर चर्चा हुई। इस दौरान सदन को संबोधित करते हुए राजद नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने वोटिंग से पहले ही हार मान ली। तेजस्वी यादव ने कहा कि आज बोलने दीजिए हमको, कल से तो जनता के बीच ही रहूंगा। इसके साथ ही नीतीश कुमार को 9वीं बार मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी।

यहां पढ़िए, विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पर चर्चा के दौरान तेजस्वी यादव के भाषण की 10 बड़ी बातें...

1. 'रिकॉर्ड बनाने के लिए बधाई'

तेजस्वी यादव ने सदन को संबोधित करते हुए कहा, नौ बार शपथ लेकर इतिहास रचने के लिए हम मुख्यमंत्री जी को बधाई देते हैं। एक ही टर्म में तीन-तीन बार पलटकर अद्भुत रिकॉर्ड बनाया है।

2. नीतीश को बताया दशरथ

तेजस्वी ने नीतीश को दशरथ तक बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमारे लिए आदरणीय थे, आदरणीय हैं और हमेशा रहेंगे। कई बार नीतीश कुमार ने कहा कि तुम हमारे बेटे जैसे हो। हम भी उनको राजा दशरथ की तरह ही पिता मानते हैं। जरूरी नीतीश की भी मजबूरी रही होगी, जैसे राजा दशरथ की रही थी और उन्होंने भगवान राम को वन भेज दिया था।  तेजस्वी ने कहा कि हम इसे वनवास नहीं मानते हैं। हमें तो इन्होंने (नीतीश कुमार) जनता के बीच भेजा है, उनके सुख और दुख का भागीदार बनने के लिए।

3. 'आपने जो असंभव बताया तो हमने संभव कर दिखाया'

तेजस्वी ने कहा, ''महागठबंधन छोड़ने से पहले नीतीश कुमार ने कहा कि हमारा मन नहीं लग रहा है। अरे  हम आपका मन लगाने के लिए साथ नहीं आए थे। हम आपके साथ खड़े होने आए थे।  हम काम करने के लिए साथ आए थे। आपने जिसे असंभव बताया, उसे हमने संभव कर दिखाया। मुझे कहते थे कि अपने बाप के पास से नौकरी लाएगा। 17 महीने में देश में जो किसी सरकार ने नहीं किया, वो हमने कर के दिखाया।''

4. आपकी मां BJP नहीं, RJD है: तेजस्वी

तेजस्वी ने सम्राट चौधरी को घेरते हुए कहा,  ''सम्राट चौधरी कहते हैं कि भाजपा उनकी मां है। हम बताते हैं कि उनकी असली मां हमारी पार्टी है। पहले वो राजद में ही थे, लेकिन वो राजद को मां नहीं मानते तो कोई बात नहीं।''

 5. तंज- एक ही साल में तीन-तीन पद

डिप्टी सीएम विजय सिन्हा पर तंज कसते हुए कहा कि विजय सिन्हा एक ही टर्म में स्पीकर भी रह लिए, नेता विरोधी भी रह लिए। अब डिप्टी सीएम भी बन गए। एक साल में सम्राट ने 3-3 पद ले लिए। हम आप लोगों की हमेशा इज्जत करते रहेंगे।

6. 'क्‍या मोदी जी इसकी गारंटी लेंगे, CM नहीं पलटेंगे'

तेजस्‍वी यादव ने अपने संबोधन में नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी मजबूती वाली गारंटी है। क्‍या मोदी गारंटी लेंगे कि नीतीश कुमार अब नहीं पलटेंगे। खैर हमको चिंता नहीं है। उन्‍होंने कहा कि आप लोगों की शानदार जोड़ी है। लगे रहिए।

7. आपका भतीजा बिहार में मोदी को रोकेगा

तेजस्‍वी यादव ने कहा, ''बस एक मलाल है कि एक बार बुलाकर बता देते कि साथ नहीं रहना चाहते। हम आपको कभी कुछ नहीं कहते। अगर हमारे मंत्रियों से दिक्‍कत थी तो बाहर से समर्थन दे देते। आपको कोई हिला नहीं सकता था। हम आपको अपना परिवार मानते हैं। आपके साथ के अच्‍छे पल हम जीवन भर मन में संजोकर रखेंगे।''  आगे कहा कि मोदी को देश में रोकने का जो आप झंडा लेकर चले थे, उसे लेकर आपका भतीजा आज एलान करता है कि मोदी को बिहार में रोकेंगे।

8. ओल्ड पेंशन योजना लागू करने की मांग की

तेजस्‍वी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार ओल्‍ड पेंशन योजना को जरूर लागू कराएं, ये हमारी मांग है। आगे कहा कि कोई आए या ना आए, लेकिन एक वक्त आएगा और तेजस्वी जरूरी आएगा।

9. BJP नहीं करती भारत रत्न का सम्‍मान

तेजस्‍वी यादव सदन में भाजपा को घेरते हुए कहा कि बीजेपी भारत रत्न का सम्मान नहीं करती। यह पार्टी डीलिंग करती है। इसलिए इसने पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया। हम लोग किसी भी हालत में घबराते नहीं हैं, संघर्ष करते हैं।

10. क्रेडिट क्यों न लें?

तेजस्‍वी यादव ने कहा - मुख्यमंत्री कहते हैं कि महागठबंधन की सरकार में हुए काम का क्रेडिट ले रहा है। तो भई मेरा विभाग, मेरा मंत्री तो क्रेडिट क्यों न लें। जो काम होगा, उसका क्रेडिट न लें। नीतीश कहते हैं कि मैं चोर दरवाजे से आया तो वो दरवाजा किसने खोला।

यह भी पढ़ें -'अपने बाप से पैसा लाएगा क्या...', नीतीश कुमार के बयान पर भड़के तेजस्वी यादव; सदन में सबके सामने बोल दी ये बात

यह भी पढ़ें - ... अब तेजस्‍वी यादव कैसे बनेंगे सीएम? तीन बाहुबली विधायकों ने कर दी RJD से बगावत; ये है NDA की अगली चाल

यह भी पढ़ें - Bihar Floor Test Live: नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वास मत, पक्ष में पड़े 130 वोट; विपक्ष ने किया वॉकआउट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर