Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar के सिर सजेगा बिहार का ताज या Tejashwi करेंगे खेला? Floor Test से पहले Horse Trading के डर में पार्टियां

बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले राजनीतिक दलों के बीच रस्साकसी का दौर जारी है। सभी दल अपने विधायकों को हार्स ट्रेडिंग से बचाने के लिए उन्हें सुरक्षित करने में लगे हुए हैं। हर दल अपने विधायकों के एकजुट होने का दावा कर रहा है लेकिन टूट की आशंका को लेकर सतर्क भी है। क्योंकि राजनीति में कब पासा पलट जाए कहा नहीं जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 10 Feb 2024 10:19 PM (IST)
Hero Image
Floor Test से पहले Horse Trading के डर में पार्टियां। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार में नवगठित एनडीए सरकार के विश्वास मत से पूर्व राजनीतिक दलों में रस्साकशी चल रही है। हर दल अपने विधायकों के एकजुट होने का दावा कर रहा है, लेकिन टूट की आशंका को लेकर सतर्क भी है। क्योंकि राजनीति में कब पासा पलट जाए कहा नहीं जा सकता। कहीं बैठकें, प्रशिक्षण शिविर तो कहीं भोज के बहाने विधायकों की उपस्थिति परखी जा रही।

शनिवार को इस कवायद के दौरान जहां भाजपा के सभी विधायकों ने उपस्थिति दर्ज कराई। वहीं जदयू और राजद के कुछ विधायक अपने शीर्ष नेतृत्व को न पहुंच पाने की वजह बताते हुए अनुपस्थित रहे।

कांग्रेस ने पहले ही अपने विधायकों को हैदराबाद भेज दिया था। अब वे विश्वास मत के दिन ही लाए जाएंगे। एनडीए की नीतीश सरकार को 12 फरवरी को विश्वास मत की परीक्षा से गुजरना है। इस बीच राजद ने कुछ ज्यादा तल्खी बरती है।

तेजस्वी के सरकारी आवास पर RJD विधायक

राजद ने अपने विधायकों को एक जगह जुटा लिया है। ये तेजस्वी यादव के नाम से आवंटित सरकारी आवास में रखे गए हैं। शनिवार की शाम पांच देशरत्न मार्ग स्थित तेजस्वी आवास पर बुलाई गई बैठक में आने वाले विधायकों को कहा गया कि जरूरी सामान मंगवा लें। आज से सोमवार की सुबह तक सबको यहीं रहना है। बाहरी संपर्क से परहेज करने की भी सलाह दी गई है।

अगले 40 घंटे तक सभी विधायक अब तेजस्वी आवास में ही रहेंगे। विधायकों को कपड़े एवं अन्य जरूरी सामान कर्मियों के जरिये मंगा लेने को कहा गया है। राजद विधायक चेतन आनंद और विधान परिषद सदस्य विनोद कुमार जायसवाल ने देर शाम दावा किया कि 73 विधायक पहुंच गए हैं।

चेतन ने कहा, "हॉस्टल जैसा अहसास हो रहा है।" राजद के 79 विधायक हैं। छह विधायक निजी एवं स्वास्थ्य कारणों से बैठक में अनुपस्थित बताए गए हैं।

बोधगया में आयोजित कर रहा प्रशिक्षण शिविर भाजपा

भाजपा ने बोधगया में शनिवार से दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया है। यहां रविवार को विधानमंडल दल की बैठक भी होगी। पार्टी ने विधानमंडल दल की बैठक को लेकर व्हिप भी जारी कर दी है।

प्रशिक्षण के पहले दिन उपमुख्यमंत्री व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी तथा मंत्री प्रेम कुमार सरीखे नेता सक्रिय रहे। पार्टी के सभी 78 विधायकों की उपस्थिति रही।

प्रशिक्षण शिविर में बजट सत्र के दौरान विधायकों के प्रश्नों का किस प्रकार जवाब देना है, इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

इस बीच पत्रकारों बातचीत में सम्राट चौधरी ने विधानसभा में आसानी से बहुमत प्राप्त कर लेने का दावा किया। दूसरे दिन के प्रशिक्षण शिविर में गृहमंत्री अमित शाह का भी वर्चुअल संबोधन होगा।

जदयू खेमा भोज से परख रहा विधायकों की एकजुटता

जदयू खेमे में मंत्री श्रवण कुमार ने शनिवार को भोज देकर विधायकों की एकजुटता परखने की कोशिश की। चर्चा इस बात की होती रही कि जदयू के पांच विधायक इस एकजुटता भोज में नहीं दिखे।

कहा गया कि पूर्व से तय अपने कार्यक्रम के कारण वे लोग नहीं आए। यह जानकारी भोज के आयोजक को दे दी थी।

रविवार को मंत्री विजय चौधरी के आवास पर होने वाली विधायक दल की बैठक में इनकी मौजूदगी रहेगी। भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कुछ देर के लिए पहुंचे।

यह भी पढ़ें: Bihar Floor Test : 24 घंटे Tejashwi Yadav की नजरों के सामने रहेंगे RJD विधायक, गेम होने के डर से लिया बड़ा फैसला

Floor Test में जीतनराम मांझी करेंगे खेल! Tejashwi Yadav के बाद इस दिग्गज नेता ने कर दिया बड़ा दावा