Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: दुर्गापूजा पर सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, आज से मिलने लगेगा अक्टूबर का वेतन

नियम के मुताबिक स्थापना विपत्र से वेतन का भुगतान संबंधित माह के अंतिम कार्य-दिवस को होना चाहिए। मार्च को छोड़कर शेष माह के लिए यही व्यवस्था प्रभावी है। हालांकि अवसर विशेष पर सरकार समय-पूर्व भुगतान करती रही है। ऐसा कोषागार संहिता-2011 के नियम के तहत होता है।

By Edited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 18 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
दुर्गापूजा के मौके पर सरकारी कर्मचारियों को तोहफा (file photo)

राज्य ब्यूरो, पटना। दुर्गापूजा के उपलक्ष्य में सरकारी सेवकों को अक्टूबर के वेतन का भुगतान मध्य माह में ही होने जा रहा है। बुधवार (18 अक्टूबर) से वेतन का भुगतान शुरू हो जाएगा। वित्त विभाग ने संबंधित सभी विभागों व कार्यालयों के प्राधिकार को इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिया है।

इस बार 15 अक्टूबर से नवरात्र का शुभारंभ हुआ है। 24 अक्टूबर को दशहरा है। दुर्गोत्सव के इन दस दिनों के दौरान आयोजन व खरीदारी का माहौल रहता है। ऐसे में सरकारी सेवकों को समय से पहले वेतन मिल रहा, ताकि आवश्यक खर्च के लिए उन्हें किसी तरह की समस्या न हो।

नियमानुसार स्थापना विपत्र से वेतन का भुगतान संबंधित माह के अंतिम कार्य-दिवस को होना चाहिए। मार्च को छोड़कर शेष माह के लिए यही व्यवस्था प्रभावी है। हालांकि, अवसर विशेष पर सरकार समय-पूर्व भुगतान करती रही है। ऐसा कोषागार संहिता-2011 के नियम के तहत होता है।

यह भी पढ़ेंः Bihar Teacher Training Postponed : शिक्षकों का नवरात्र में होने वाली ट्रेनिंग स्थगित, भाजपा बोली- बैकफुट पर ऐसे आई बिहार सरकार

इस बार भी उसी नियम के तहत वित्त विभाग के सचिव (संसाधन) लोकेश कुमार सिंह ने 18 अक्टूबर से वेतन भुगतान का निर्देश जारी किया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर