Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार शिक्षा विभाग का नया प्लानः अब इन आधार पर स्कूलों की भी होगी ग्रेडिंग

बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने की पहल तेज कर दी है। विभाग ने अब स्कूलों की ग्रेडिंग का भी फैसला किया है। इससे पहले स्कूलों में बच्चों के परीक्षा परिणाम के आधार पर उनकी ग्रेडिंग की जाती थी। अब बच्चों के साथ-साथ स्कूलों के प्रदर्शन पर भी विभाग की पैनी नजर होगी।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 08 Sep 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
बिहार के सरकारी स्कूलों का शिक्षा विभाग करेगा ग्रेडिंग। (प्रतिकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना: सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 20 सितंबर से शुरू होगी। इस बार अर्द्धवार्षिक परीक्षा कई मायनों में खास होगी। सभी स्कूलों के परिणाम के आधार पर उनकी समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के बाद स्कूलों को ग्रेड दिया जाएगा।

जिला स्तर पर निर्णय लिया जाएगा कि बेहतर ग्रेड वाले स्कूलों को किस तरह की सुविधा दी जाए। इसके अलावा कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी में सम्मानित भी किया जाएगा। हालांकि, इससे पहले सिर्फ बच्चों की ग्रेडिंग की जाती थी।

डी और ई ग्रेड वाले वाले बच्चों पर विशेष ध्यान

बता दें कि पिछली वार्षिक परीक्षा में जिन बच्चों के डी और ई ग्रेड आए थे, उन पर इस साल विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विभाग की कोशिश है कि ये बच्चे अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बेहतर ग्रेड प्राप्त कर सकें।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने गर्मी की छुट्टियों में डी और ई ग्रेड लाने वाले बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन कराया था, ताकि वे परीक्षा की अतिरिक्त तैयारी कर सकें।

प्रश्नपत्र सह उत्तर पुस्तिका मुद्रण के लिए भेजी गई

इसके साथ ही कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 20 सितंबर से शुरू हो रही है। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। योग्य शिक्षकों को प्रश्न पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

तैयार प्रश्नपत्रों की समीक्षा के बाद प्रश्न सह उत्तर पुस्तिकाओं को मुद्रण के लिए भेज दिया गया है। इस बार भी बच्चों को ए, बी, सी, डी और ई ग्रेड प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः  नए कैंपस में शिफ्ट होगा नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का ऑफिस, अब पटना में विद्यार्थियों को मिलेगी सिर्फ ये सुविधाएं

स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 26 सितंबर तक चलेगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्याम नंदन ने बताया कि पढ़ने में कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर