Move to Jagran APP

Diwali 2024: बिहार में सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! दिवाली से पहले नीतीश कुमार ने दिया तोहफा

Bihar Government News बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले तोहफा दिया है। राज्य के वित्त विभाग ने आदेश जारी कर कहा है कि अक्टूबर महीने का वेतन 25 तारीख से मिलना शुरू हो जाएगा। यह निर्णय दिवाली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 21 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट। फाइल फोटो- ANI

राज्य ब्यूरो, पटना। नीतीश सरकार के अधिकारियों-कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन इस महीने की 25 तारीख से मिलना शुरू हो जाएगा। वित्त विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने इस संबंध में सोमवार को आदेश जारी कर दिया है।

उन्होंने सभी विभागीय प्रधानों को पत्र लिख कर कहा है कि वे 25 अक्टूबर से वेतन भुगतान शुरू कर दें। सरकार ने यह निर्णय दिवाली एवं छठ पर्व को ध्यान में रख कर किया है।

इसके साथ ही, जिन सरकारी कर्मचारियों का सेवा निवृत्ति अथवा सेवांत इसी माह में हो रहा है (अराजपत्रित एवं राजपत्रित), उनके लिए भी अक्टूबर माह के अंतिम कार्य दिवस तक (माह का वेतन हड़का) वेतन भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। यह निर्णय बिहार कोषागार संहिता, 2011 के नियम 141 के तहत लिया गया है।

सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे इस आदेश का पालन सुनिश्चित करें, ताकि कर्मचारियों को समय पर उनके वेतन का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर राज्य के कर्मचारियों के प्रति उनकी संवेदनशीलता और पर्वों के प्रति सम्मान का परिचायक है, ताकि सभी कर्मचारी अपने परिवारों के साथ खुशहाली से त्योहार मना सकें।

दिसंबर में प्रशिक्षण के लिए हैदराबाद जाएंगे 13 आईपीएस अधिकारी

बिहार कैडर के 13 आइपीएस अधिकारी प्रशिक्षण के लिए दिसंबर माह में हैदराबाद जाएंगे। सरदार बल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में दो से 27 दिसंबर तक मिड करियर ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया है। इस बाबत गृह विभाग की आरक्षी शाखा ने पत्र जारी कर दिया है।

विभागीय जानकारी के अनुसार, प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीआइडी के एसपी रविरंजन कुमार, गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा इनामुलहक मेंगनू, बीसैप-छह, मुजफ्फरपुर के समादेष्टा रमाशंकर राय, एआइजी कल्याण विशाल शर्मा, बीसैप-10 के समादेष्टा उपेन्द्र नाथ वर्मा, एआइजी रेल गौरव मंगला राय शामिल होंगे।

ट्रेनिंग प्रोग्राम में ईओयू के एसपी डी अमरकेश, बिहार पुलिस अकादमी की सहायक निदेशक वीणा कुमारी, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के एसपी पंकज कुमार, बीसैप-5, पटना के समादेष्टा योगेन्द्र कुमार, मुजफ्फरपुर के रेल एसपी विनय तिवारी, बीसैप-एक, पटना के समादेष्टा हृदयकांत और बीसैप-16, पटना के अनंत कुमार राय शामिल होंगे।

राकेश कुमार सिंह होंगे वाणिज्य-कर न्यायाधिकरण के अध्यक्ष

सिवान के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राकेश कुमार सिंह वाणिज्य-कर न्यायाधिकरण के अध्यक्ष बनाए गए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की दी है। प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्ति के लिए उनकी सेवा वाणिज्य-कर विभाग को सौंप दी गई है। राकेश कुमार सिंह की नियुक्ति के लिए पटना हाई कोर्ट ने अनुशंसा की थी।

चिकित्सा पदाधिकारी की पेंशन में होगी कटौती

राज्य सरकार ने सरकारी दवा को निजी वाहन से ले जाने के आरोप में बेतिया जिले के चनपटिया के तत्कालीन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. मो. जहरीर की पेंशन में पांच प्रतिशत कटौती के आदेश जारी किए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है। वे 25 अक्तूबर 2011 को इस आरोप में गिरफ्तार किए गए थे। उनके खिलाफ वर्ष 2012 में विभागीय जांच शुरू हुई।

दूसरी ओर विभाग ने शव को चूहा द्वारा कुतरे जाने के आरोपी अनुग्रह नारायण मगध चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक डा. विपुल कुमार को आरोपों से मुक्त करने का आदेश भी जारी किया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'मैंने संतोष सुमन की दीपा से इसलिए शादी कराई...', बहू को टिकट देने पर मांझी ने दी सफाई

ये भी पढ़ें- Bihar Sand Mining: बालू माफियाओं को कानून का डर नहीं, 24 घंटे हो रहा अवैध खनन; झारखंड में होती है बिक्री

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।