Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के लिए खुशखबरी: मशरूम की खेती से होगी मोटी कमाई, सरकार दे रही 10 लाख; बस करना होगा ये काम

बिहार सरकार मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए 50 प्रतिशत की आर्थिक मदद कर रही है। राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत बिहार सरकार इच्छुक किसानों को मशरूम उत्पादन ईकाई के लिए 10 लाख का अनुदान दे रही है। बिहार में मशरूम की खेती कर किसान अच्छा खासा-मुनाफा कमा रहे हैं। किसानों को रूझान इस ओर और बढ़े इसके लिए सरकार यह योजना लेकर आई है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
बिहार में मशरूम की खेती के लिए सरकार दे रही 10 लाख की मदद।

जागरण डिजिटल डेस्क, पटना:  बिहार देश में सबसे बड़ा मशरूम का उत्पादक है। मशरूम की खेती करने वाले किसान इससे बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। इसकी खेती लागत भी कम आ रही है, जिसको देखते हुए बिहार सरकार की ओर से मशरूम की खेती करने वालों को 50 % का अनुदान दिया जा रहा है, ताकि इसमें लोगों की दिलचस्पी और बढ़े।

एकीकृत बागबानी मिशन योजना के तहत बिहार सरकार किसानों को मशरूम स्पॉन और मशरूम कंपोस्ट के लिए 50% की आर्थिक मदद कर रही है। बता दें कि मशरूम उत्पादन के लिए मशरूम स्पॉन और मशरूम कंपोस्ट सबसे महत्वपूर्ण घटक है, जिसे खरीदने के लिए अच्छी खासी आमदनी खर्च करनी पड़ती है।

मशरूम उत्पादन ईकाई की लागत

जानकारी के अनुसार, इस मिशन के तहत मशरूम उत्पादन ईकाई की लागत 20 लाख रुपये निर्धारित की गई है, जिसमें किसानों को 10 लाख रुपये का अनुदान इस योजना के तहत दिया जा रहा है।

इच्छुक किसान बिहार बागवानी की आधिकारिक बेवसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि मशरूम की खेती में किसानों को कम लागत में बढ़िया मुनाफा हो रहा है।

विनीता कुमारी को मशरूम की खेती के लिए मिला अवार्ड

हाल ही में बांका की विनीता कुमारी को Progressive Mushroom Grower Award 2023 से सम्मानित किया गया। उन्हें राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत अनुदान उपलब्ध कराया गया था, जिन्होंने मशरूम की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा कमाया। उन्हें यह अवार्ड आईसीएआर व डायरेक्टरेट ऑफ मशरूम रिसर्च सोलन द्वारा दिया गया।

ये भी पढ़ेंः बिहार में किसानों के लिए खुशखबरी! इस फल की खेती पर 45 हजार रुपए दे रही है राज्य सरकार, यहां जानें पूरी बात

बागवान उत्पादों की ब्रांडिग

वहीं, अब उद्योग निदेशालय बागवान उत्पादों की ब्रांडिग पर भी जोर दे रही है। जिसमें मशरूम मुख्य रूप से शामिल है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ लेकर मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें।

ये भी पढ़ेंः Bihar: सूखे की मार झेल रहे किसानों के खाते में भेजी जाने लगी डीजल अनुदान की राशि, 10 दिन में आए इतने आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें