Move to Jagran APP

Bihar Politics: 'मानसून सत्र के दौरान मुद्दों को लेकर विपक्ष नहीं था एकजुट', बिहार सरकार के मंत्री का पलटवार

Bihar News बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने विपक्ष पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा है विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान विपक्षी गठबंधन मुद्दों को लेकर एकजुट नहीं था। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के दल सभी अपने-अपने मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे थे। इन सभी दलों में कोई एकजुटता नहीं दिख रही थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी लोगों का दायित्व हो कि सदन चल सके।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (जागरण)

 राज्य ब्यूरो,पटना। प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान विपक्षी गठबंधन मुद्दों को लेकर एक मत नजर नहीं आया। पांच दिनों के सत्र के दौरान राष्ट्रीय जनता दल कांग्रेस से लेकर वाम दल के तमाम सदस्य अलग-अलग मुद्दों पर सदन के बाहर और भीतर प्रदर्शन करते नजर आए।

विपक्ष एक मत रहेगा तभी उन्हें तवज्जो मिलेगी

उन्होंने कहा कि विपक्ष को एक मत होकर मुद्दे तय करना चाहिए ताकि उन्हें तवज्जो मिल सके। मंत्री श्रवण कुमार शुक्रवार को समाप्त होने वाले मानसून सत्र के पहले अपने कार्यालय कक्ष में मीडिया से बात कर रहे थे।

मंत्री ने कहा कि संसदीय लोकतंत्र की खूबसूरती इसी में है कि सत्तापक्ष और विपक्ष मिलकर सदन के अंदर गतिविधियों का आगे बढ़ाएं।

सदन के अंदर नोंक झोंक भी लोकतंत्र की खूबसूरती है। लेकिन सभी का पहला दायित्व है कि सदन चले। क्योंकि, सभी सदस्य काफी तैयारी करके सदन के कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। खासकर प्रश्नकाल में जनहित से जुड़े मुद्दे लाए जाते हैं। इसलिए सदन को बाधित नहीं करना चाहिए।

विपक्ष मुद्दों को लेकर एकमत नहीं था

विधानसभा अध्यक्ष भी चाहते हैं सभी सदस्यों के प्रश्न लिए जाएं और उनके उत्तर भी आए। कुल मिलाकर खूबसूरती इसी में है कि सदन के अंदर विधायी कार्य संचालित हो। लेकिन मानसून सत्र के दौरान देखा गया कि विपक्ष मुद्दों को लेकर एकमत नहीं था।

राजद सदन के अंदर बिहार के विशेष दर्जे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहा था तो कांग्रेस राज्य के अपराध को लेकर सदन में आवाज बुलंद कर रही थी, वहीं वामपंथी दल महंगाई को लेकर सवाल उठा रहे थे। इन लोगों के मुद्दों और प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा लग रहा था जैसे यह तमाम दल मुद्दों को लेकर भटके हुए।

कार्य स्थगन ले जाने की भी एक व्यवस्था है: श्रवण कुमार

श्रवण कुमार ने कहा कि कार्य स्थगन ले जाने की भी एक व्यवस्था है,लेकिन उसे सही समय पर उठाया जाना चाहिए तभी इसका संज्ञान लिया जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर सरकार उसका जवाब भी देगी।

मंत्री श्रवण कुमार ने इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन के निधन पर भी शोक प्रकट किया और कहा कि कल उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इसके पहले उनका पार्थिव शरीर पार्टी कार्यालय भी लाया जाएगा। मंत्री ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निधन से राज्य की राजनीति को बड़ी क्षति हुई है।

ये भी पढ़ें

Bihar Vidhan Sabha: बिहार विधानसभा में विपक्ष ने सारी सीमाओं को किया पार, बुरी तरह भड़के अध्यक्ष नंद किशोर यादव

RJD MLC सुनील सिंह की सदस्यता रद्द, नीतीश कुमार की मिमिक्री करने पर हुई कार्रवाई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।