Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार का सरकारी स्कूल अब प्राइवेट से भी होगा आगे, नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, संवर जाएगा बच्चों का भविष्य

Bihar Government School बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को कंप्यूटर की विशेष शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है। एससीईआरटी की ओर से कंप्यूटर विषय के लिए अलग-अलग वीडियो कंटेंट भी तैयार किए जा रहे हैं। नए सत्र से इन विषयों को पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 04 Feb 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
बिहार के सरकारी स्कूल में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की पढ़ाई (जागरण)
जागरण संवाददाता, पटना। Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को कंप्यूटर की विशेष शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है।

विद्यार्थियों को स्कूल के बाद कंप्यूटर में उच्च शिक्षा हासिल करने में अधिक परेशानी न हो, इसे देखते हुए पाठ्यक्रम में प्रोग्रामिंग व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) के तहत आने वाले ब्लाक चेन व चैट-जीपीटी (ChatGPT) के बारे में पढ़ाया जाएगा। कक्षा छह के विद्यार्थियों को प्रोग्रामिंग की मूलभूत जानकारी दी जाएगी। साथ ही कक्षा के अनुसार और विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी।

एससीईआरटी की ओर से कंप्यूटर विषय के लिए अलग-अलग वीडियो कंटेंट भी तैयार किए जा रहे हैं। नए सत्र से इन विषयों को पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। एससीईआरटी के निदेशक सज्जन आर. ने बताया कि बच्चों को कंप्यूटर विषय में विशेष शिक्षा प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य उन्हें मौजूदा दौर की नई तकनीकों से अवगत कराना है।

अलग-अलग कक्षाओं के अनुसार विभिन्न विषयों और उनके स्तर का मूल्यांकन कर शिक्षकों की टीम अंतिम सूची जारी करेगी। उसके बाद ही उसे पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। बच्चों को कंप्यूटर के विभिन्न विषयों की जानकारी स्कूलों में तैयार किए जा रहे आइसीटी लैब के माध्यम से दी जाएगी।

पटना के 175 स्कूलों में बनेगी लैब

Bihar News: सरकारी स्कूलों में चलने वाले शैक्षणिक कार्यक्रम और स्कूल की ओर से आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी आनलाइन साझा करने के लिए भी इंफारमेशन एंड काम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब का सहारा लिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के सरकारी स्कूलों में आइसीटी लैब का निर्माण कराने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को कंप्यूटर की बेहतर शिक्षा प्रदान कराना है।

इसके साथ ही उन्हें पढ़ाई में कंप्यूटर की उपयोगिता के महत्व को समझाना है। अबतक पटना जिले में कुल 90 स्कूलों में ही आइसीटी लैब का निर्माण किया गया है। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि इस माह के अंत तक सभी चयनित एजेंसियों को 175 स्कूलों में आइसीटी लैब निर्माण का कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: बिहार में कांग्रेस को तोड़ने की तैयारी तेज, 10 से अधिक विधायक बदल सकते हैं पाला; क्या होगा बड़ा खेला?

Nitish Kumar: एनडीए में आते ही नीतीश कुमार का बड़ा एक्शन, कई आयोगों के अध्यक्ष और सदस्य को हटाया, सामने आई यह वजह


आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।