Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! भूल कर भी ना करें ये गलती, हाथ से जा सकती है अच्छी-खासी नौकरी

Bihar Govt Teacher News बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब अगर सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक प्राइवेट कोचिंग में पढ़ाते पाए गए तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि प्रधानाध्यापकों से मिली रिपोर्ट के बाद एक बार फिर से सभी स्कूलों जांच कराई जाएगी।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 15 Jan 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! भूल कर भी ना करें ये गलती, हाथ से जा सकती है अच्छी-खासी नौकरी

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Govt. Teacher News सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक निजी कोचिंग में पढ़ाते पाए गए तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग के निर्देश पर जिला शिक्षा कार्यालय ने जिले के सभी प्रधानाध्यापकों को पत्र लिखकर कोचिंग में पढ़ाने वाले शिक्षकों की सूची मांगी थी।

इस निर्देश के बाद सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने लिखित तौर पर दिया है कि उनके यहां कोई ऐसा शिक्षक नहीं जो कोचिंग में सेवा दे रहे हैं। सभी जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा तैयार फार्मेट में यही लिखा है "कोई शिक्षक नहीं "।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि प्रधानाध्यापकों से मिले रिपोर्ट के बाद एक बार फिर से सभी स्कूलों जांच कराई जाएगी। अगर किसी शिक्षक का कोचिंग में पढ़ाने का नाम आया तो उक्त स्कूल के प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी, हो सके उनको निलंबित भी किया जा सकता है।

पटना में है 1017 पंजीकृत कोचिंग संस्थान

जिला शिक्षा कार्यालय के रिपोर्ट के अनुसार पटना जिले में कुल 1017 पंजीकृत कोचिंग संस्थान चल रहे हैं। जिसमें एक लाख, 51 हजार,104 बच्चे कोचिंग में पढ़ रहे हैं। नामांकित सभी बच्चे कक्षा नौवीं से 12 वीं तक के बताए जा रहे हैं। जबकि बिना पंजीयन के छोटे-बड़े 12 हजार कोचिंग संस्थान चल रहे हैं।

इसमें वैसे भी कोचिंग संस्थान हैं जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराते हैं और कुछ केवल कक्षा नौ से 12 वीं तक की कोचिंग चलाते हैं। शिक्षा विभाग को पता चला था कि कक्षा नौ वीं से 12 वीं तक के कोचिंग संस्थान में सरकारी स्कूल के शिक्षक भी सेवा दे रहे हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने सभी प्रधानाध्यापकों से कोचिंग में पढ़ाने वाले शिक्षकों की सूची मांगी थी।

ये भी पढ़ें- Bihar Ayush Doctor News: बड़ी खबर! आयुष डॉक्टरों के 3270 पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा स्थगित, जानें क्यों लिया ये फैसला?

ये भी पढ़ें- Bihar News: योगनगरी के लोगों का सपना हुआ पूरा... सफर के लिए हो जाएं तैयार, 16 जनवरी से इस रूट पर दौड़ेगी तेजस राजधानी; ये है टाइमिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर