Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीतीश सरकार की इस स्कीम से मालामाल हो जाएंगे गेहूं किसान, एमएसपी से भी 30 प्रतिशत अधिक मिलेगा पैसा

बिहार में इस रबी मौसम में 3.50 लाख क्विंटल गेहूं के प्रमाणित बीज उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। 21 जिलों में से 15 में व्यक्तिगत किसान और 6 में कृषक उत्पादन संघ (FPO) बीज उत्पादन करेंगे। किसानों को पहले साल आधार बीज निशुल्क दिया जाएगा और उत्पादित बीज की 100% खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से 25-30% अधिक मूल्य पर होगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 04 Oct 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
बिहार के गेंहू किसान होंगे मालामाल। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। इस वर्ष रबी मौसम मेंं बिहार में 3.50 लाख क्विंटल गेहूं के प्रमाणित बीज उत्पादन का लक्ष्य है। गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बीज उत्पादन के लिए 21 जिले चिह्नित किए गए हैं। उनमें से 15 जिलों में व्यक्तिगत स्तर पर किसानोंं द्वारा और छह जिलों में कृषक उत्पादन संघ (एफपीओ) द्वारा बीज का उत्पादन होगा।

बिहार राज्य बीज निगम द्वारा किसानों को पहले वर्ष आधार बीज नि:शुल्क दिया जाएगा। उत्पादित बीज की शत प्रतिशत खरीद निगम द्वारा होगी। इसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से 25-30 प्रतिशत अधिक मूल्य दिया जाएगा। गेहूं बीज के प्रसंस्करण एवं भंडारण की व्यवस्था कर ली गई है।

बामेती के सभागार में प्रमाणित गेहूं बीज उत्पादन महाभियान कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यशाला के उद्घाटन के बाद मंगल पांडेय बताया कि गुणवत्तायुक्त बीजों के उपयोग से फसलों की 20 प्रतिशत तक अधिक उपज प्राप्त की जा सकती है।

संकर बीज उत्पादन इसी वर्ष से

कृषि विभाग द्वारा राज्य में संकर बीज उत्पादन इसी वर्ष से शुरू हो रहा है। इसी कड़ी में प्रमाणित गेहूं बीज का उत्पादन बढ़ाने का निर्णय हुआ है। कृषकों के लिए चिह्नित जिलोंं में बीज उत्पादन हेतु प्रक्षेत्र के सहायक निदेशक (शष्य) को क्रियान्वयन एजेंसी बनाया गया है। एफपीओ से संबंधित जिलों में क्रियान्वयन एजेंसी एफपीओ हैं।

मंगल ने बताया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद व कृषि विश्वविद्यालयों से बिहार मेंं 8750 क्विंटल गेहूं का बीज और मंगाया जा रहा है। 6000 क्विंटल पहले की मंगाने का ऑर्डर हो चुका है।

किसानों में मुफ्त बांटे जाएंगे 14750 क्विंटल आधार बीज

इस तरह किसानों के बीच मुफ्त बांटने के लिए 14750 क्विंटल आधार बीज उपलब्ध होगा। आधार बीज अच्छी गुणवत्ता वाला है, इसलिए इसकी देखभाल उतनी ही आवश्यक है। इसके लिए तकनीकी सहायता मुहैया कराई जाएगी। आधार बीज से 3.5 लाख क्विंटल बीज का उत्पादन होगा।

12 लाख क्विंटल गेहूं बीज की मांग

राज्य में 12 लाख क्विंटल गेहूं बीज की मांग है। उत्पादन की इस प्रकिया को बढ़ाते हुए आने वाले वर्षों मेंं गेहूं बीज के मामले में बिहार को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य है। सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने किसानों को राय दी कि प्रतिवर्ष आधे बीज को बदल लेना चाहिए। कार्यक्रम में आलोक रंजन घोष, अभिषेक कुमार, अमिताभ सिंह, धनंजयपति त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

Bihar News: बिहार में नदियों में नाव चलाने के पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन, इंजन लगाने की मंजूरी भी जरूरी

Bihar News: बिहार के पांच जिले बनने जा रहे हाईटेक, गंभीर मरीजों की परेशानी हो जाएगी दूर; स्वास्थ्य विभाग का फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें