Move to Jagran APP

Bihar Greenfield Expressway: बिहार में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के लिए सर्वे शुरू, जानिए कहां से कहां तक बनेगी रोड

बिहार में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है। पटना-पूर्णिया और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के लिए दो-दो एलाइनमेंट पर विचार किया जा रहा है। रक्सौल से हल्दिया पोर्ट के बीच छह लेन एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाना है। यह पटना होते हुए झारखंड के रास्ते पश्चिम बंगाल पहुंचेगा। फिलहाल इसका डीपीआर बनाया जा रहा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय बजट में घोषित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के एलायनमेंट पर सर्वे का काम आरंभ। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्रीय बजट में बिहार के लिए घोषित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के एलायनमेंट को ले सर्वे का काम आरंभ हो गया है। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे को ले एक साथ कई एलायनमेंट को विकल्प को ध्यान में रख सर्वे का काम हो रहा।

एनएचएआई के आला अधिकारी ने बताया कि सर्वे पूरा होने के बाद उच्च स्तर पर एलायनमेंट को लेकर विमर्श होगा। उसके बाद डीपीआर के लिए एजेंसी तय करने का काम होगा।

पटना-पूर्णिया व बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के लिए हो रहा सर्वे

एनएचएआई की देखरेख में फिलहाल पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे व बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के लिए सर्वे का काम शुरु किया गया है। पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के लिए दो एलायनमेंट को केंद्र में रख सर्वे का काम हो रहा।

पहले एनायनमेंट के तहत दानापुर के आगे गंगा नदी पर शेरपुर-दिघवारा पुल के समीप से इसे शुरू करने पर विचार किया जा रहा। इसे पटना रिंग रोड की कनेक्टिवटी मिल जाएगी और फिर कच्ची दरगाह-बिदपुर पुल होते हुए आगे बढ़ाया जाएगा।

वहीं, दूसरे एलायनमेंट के तहत मोकामा में औंटा-सिमरिया पुल के रास्ते इसे आगे बढ़ाने पर विचार चल रहा। इसके पीछे तर्क यह है कि बख्तियारपुर से मोकामा के बीच ग्रीन फील्ड फोर लेन सड़क बन जाने के बाद इस रास्ते में सहूलियत होगी।

बक्सर-भागलपुर के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के लिए भी दो नए एलायनमेंट पर विचार किया जा रहा। एक एलायनमेंट के तहत इसे पटना के दक्षिणी हिस्से से आगे बढ़ाने और दूसरे के तहत गंगा नदी के उत्तरी हिस्से से इसे आगे बढ़ाने की योजना पर बात चल रही।

रक्सौल से हल्दिया पोर्ट एक्सप्रेस वे अभी डीपीआर के चरण में

रक्सौल से हल्दिया पोर्ट के बीच छह लेन एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाना है। यह पटना होते हुए झारखंड के रास्ते पश्चिम बंगाल पहुंचेगा। फिलहाल इसका डीपीआर बनाया जा रहा।

यह भी पढ़ें: बांका में स्कॉर्पियो के कुचलने से 6 श्रद्धालुओं की मौत, एक दर्जन जख्मी; गुस्साए लोगों ने किया बवाल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।