Move to Jagran APP

नौकरी बस एक क्लिक में! ये है नीतीश सरकार का Bihar Hai Taiyar पोर्टल, घर बैठे करें आवेदन; जानें जरूरी बातें

अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए है। आप नीतीश सरकार के बिहार है तैयार पोर्टल पर जाकर चंद मिनटों में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सरकार ने बताया है कि बिहार में लग रहे नए उद्योगों को अनुभवी कारीगरों की जरूरत है। बता दें कि इस पोर्टल पर नियोक्ता और श्रमिक दोनों पंजीकरण कर सकते हैं।

By Rajat MouryaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 04:07 PM (IST)
Hero Image
नीतीश सरकार का Bihar Hai Taiyar पोर्टल, घर बैठे करें आवेदन; जानें जरूरी बातें

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Hai Taiyar Portal Link नीतीश सरकार ने राज्य में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कुछ ही समय पहले 'बिहार है तैयार' पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल के जरिए आप घर बैठे ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। रोजगार प्राप्त करने के लिए इससे अच्छा मौका आपको शायद फिर कभी मिले। यह पोर्टल बेरोजगारों के साथ-साथ कंपनी/उद्योग के लिए भी लाभदायक है।

आसान भाषा में कहें तो आप अपने मन मुताबिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और उद्यमी अपने हिसाब से कारीगर रख सकते हैं। नीतीश सरकार के IPRD विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर इससे जुड़ी जानकारी साझा की है। पोस्ट में लिखा है कि बिहार में लग रहे नए उद्योगों को अनुभवी कारीगरों की जरूरत है।

IPRD डिपार्टमेंट ने बताया है कि एम्प्लॉयर्स भी अपनी जरूरतों को यहां (Bihar Hai Taiyar Portal) दर्ज कर सकते हैं और कुशल कारीगर को आसानी से काम पर रख सकते हैं। आप Kushal Shramik App भी डाउनलोड कर सकते हैं। वहां भी आवेदन किया जा सकता है।

— IPRD Bihar (@IPRD_Bihar) November 6, 2023

कौन-कौन कर सकता है नौकरी के लिए आवेदन?

  • इस पोर्टल पर नियोक्ता और श्रमिक दोनों पंजीकरण कर सकते हैं।
  • आठवीं पास से लेकर उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले आवेदक भी इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • जो लोग काम की तलाश में हैं, जिनके पास रोजगार नहीं है वे भी इस पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, आप निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।
  • नियोक्ता को इस पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए उसकी कंपनी या उद्योग का पंजीकृत होना आवश्यक है, इसके साथ ही आपकी कंपनी/उद्योग बिहार राज्य में होना चाहिए।
  • इसके लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास Textile, Leather ,Food Processing , Logistics ,E-Vehicle, ESDM,IT & ITES और General Manufacturing जैसे कामों की जानकारी होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले आपको 'बिहार है तैयार' पोर्टल पर जाना होगा। यहां होम पेज पर दिए गए Applicant पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करके आपको अपना पंजीकरण कराना होगा। ध्यान रहे कि पंजीकरण में आपकी निजी जानकारी जैसे आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या है, आपके पास क्या-क्या स्किल्स है, कितना एक्सपीरियंस है, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी देनी होगी।

यह करने के बाद आपको अपने कौशल और अनुभव के आधार पर भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। फिर नियोक्ता के माध्यम से आपको रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसके बारे में अधिक जानकारी आप पोर्टल से ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार में इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 के लिए ऑनस्पॉट मिलेगा एडमिशन, छात्रों के पास अंतिम मौका; देखें आवेदन की Last Date

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Recruitment: एसटीईटी सर्टिफिकेट नहीं होने पर फिर अटके अभ्यर्थी, रिजल्ट लिंक एक्टिव करने का किया अनुरोध

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।