Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार से बड़ी संख्या में बच्चे गायब, बच्चियों की खरीद-बिक्री ने सबको डराया, आंकड़े ने सबको चौंकाया

Bihar human trafficking News बिहार में बच्चियों का गायब होना चिंता का विषय बनता जा रहा है। अब रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर पुलिस प्रशासन की सतर्कता के कारण इसमें कमी आई है लेकिन अभी भी स्टेशन से ऐसे बच्चे बरामद किए जा रहे हैं। यह बताता है कि इस धंधे से जुड़े लोग सक्रिय हैं।रोहतास से ऐसे कई मामले हैं जहां नाबालिग लड़कियों की खरीद-बिक्री तक की गई।

By Ashish ShuklaEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 11 Nov 2023 11:10 AM (IST)
Hero Image
बिहार से आठ माह में 5958 बच्चे गायब (जागरण)

आशीष शुक्ला, पटना। राज्य से आठ माह में 5958 बच्चे गायब हो जाएं और उसमें भी 85 प्रतिशत संख्या लड़कियों की हो, तो ये आंकड़े बाल तस्करी से लेकर उन्हें अनैतिक अड्डे तक पहुंचाने की खतरनाक मंशा का भी संकेत देते हैं। ऐसे मामले सामने आ भी चुके हैं।

यह एक बड़ा प्रश्न है कि इतनी बड़ी संख्या में बच्चे गायब हैं, लेकिन उनका अता-पता नहीं। पुलिस ने 2,799 बच्चों को बरामद करने में सफलता जरूर प्राप्त की है, पर अन्य का पता नहीं चल पाया है। यह पुलिस मुख्यालय की रिपोर्ट है।

राज्य के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां से बच्चों को काम के नाम पर बाहर ले जाया जाता है, इनमें कई का पता भी नहीं चलता। विशेष रूप से मगध प्रमंडल क्षेत्र से चूड़ी फैक्ट्री में काम कराने को बड़ी संख्या में बच्चे ले जाए जाते हैं। दैनिक जागरण ने इसको लेकर अभियान भी चलाया था और बड़ी संख्या में बच्चे मुक्त कराए गए थे।

अब रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर पुलिस प्रशासन की सतर्कता के कारण इसमें कमी आई है, लेकिन अभी भी स्टेशन से ऐसे बच्चे बरामद किए जा रहे हैं। यह प्रमाणित करता है कि इस धंधे से जुड़े लोग सक्रिय हैं। वहीं, रोहतास से ऐसे कई मामले हैं, जहां नाबालिग लड़कियों की खरीद-बिक्री तक की गई।

रिश्तेदारी का नाम देकर सामाजिक दबाव बनाने का प्रयास

यह सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में होता है और पुलिस में मामला जाते ही इसे रिश्तेदारी का नाम देकर सामाजिक दबाव बनाने का प्रयास भी किया जाता है, जिसके कारण मामले भी अंकित नहीं हो पाते हैं।

सो, आधिकारिक आंकड़ों से इतर और भी कितने ही मामले हैं, जो पुलिस तक पहुंच ही नहीं पाते। जो पहुंचे, उसमें कार्रवाई की गति बहुत तेज नहीं कही जा सकती है। मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया है कि इस वर्ष जनवरी से अगस्त तक 5958 बच्चे गायब हुए हैं।

पुलिस इसकी समीक्षा कर रही है कि किस क्षेत्र में और किन परिस्थितयों में ये बच्चे गायब हुए हैं, ताकि उस अनुरूप कार्रवाई की जा सके। बच्चों की सुरक्षा को लेकर चाइल्ड इंडिया फाउंडेशन और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा चाइल्डलाइन सेवा का संचालन किया जा रहा है।

बच्चों के मामले में थाना स्तर पर त्वरित गंभीरता नहीं बरते जाने के कारण ही असामाजिक और आपराधिक तत्व अपनी मंशा में सफल हो जाते हैं। इसका एक उदाहरण भी है। करीब पांच साल पहले गया के डेल्हा थाना क्षेत्र में तीन बच्चे एक साथ शाम में गायब हो गए।

पुलिस ने हल्के में लिया मामले को

स्वजनों ने खोजबीन के बाद पुलिस को सूचना दी, पर इसे बहुत हल्के में लिया गया। न तो मामला अंकित हुआ, न ही पुलिस ने छानबीन की। सुबह पता चला कि उसमें एक बच्ची की हत्या की जा चुकी थी और दो बच्चों को गंभीर रूप में सड़क किनारे ठंड में फेंक दिया गया था। स्पष्ट था कि तीनों का अपहरण किया गया था, सुबह हंगामे के बाद वरीय अधिकारियों के संज्ञान में यह मामला आया।

शादी के बहाने नाबालिग की खरीद-बिक्री 

इस साल मई में पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र से एक नाबालिग लापता हो गई। पता चला कि लड़कियों को बहला फुसलाकर दूसरे राज्यों में भेजने वाला गिरोह सक्रिय है, जिसका जुड़ाव दिल्ली से है। पाटलिपुत्र थाने की पुलिस ने शादी के एवज में एक युवती से ढाई से तीन लाख का सौदा करने वाले गिरोह की पहचान की।

पुलिस टीम दिल्ली पहुंची और मुख्य सरगना को दबोचा गया। उसकी निशानदेही पर राजस्थान में छापेमारी की गई, जहां से पाटलिपुत्र से लापता नाबालिग सहित तीन युवतियों को मुक्त कराया गया। वे दोनों भी बिहार की ही थीं। मई में ही एक महिला पटना जंक्शन के प्लेटफार्म पर रेल पुलिस को देख शोर मचाने लगी।

पुलिस को देख दो युवक भागने लगे, जिन्हें पुलिस थाने लेकर आई। पीड़िता लखीसराय की थी। उसके पति ने उसे छोड़ दिया था। मायके में किसी बात से नाराज होकर वह पटना आई थी। दो युवकों ने शादी का झांसा देकर उसे 2.27 लाख में बेच दिया था। ऐसे दर्जनों मामले हैं, जहां महिलाओं, विशेष रूप से नाबालिग लड़कियों को आर्केस्ट्रा में भी धकेला जा रहा है।

जनवरी-अगस्त,  2023 तक गुम हुए बच्चे

लड़का   लड़की     कुल

841            5117                 5958

 बरामद बच्चों की संख्या

लड़का  लड़की  कुल

383    2416  2799

यह भी पढ़ें:

Chirag Paswan: 75 फीसदी आरक्षण बिल पर चिराग पासवान ने साफ किया अपना रुख, सीएम नीतीश को लेकर कह दी बड़ी बात

Jitan Ram Manjhi: नीतीश कुमार को कोई विषैला खाना दे रहा, तीन लक्षण इसके सबूत, जीतन राम मांझी का बड़ा दावा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें