Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: आज से भरे जाएंगे इंटर के परीक्षा फॉर्म, जानिए अंतिम तिथि और फीस; अंकों में सुधार के लिए क्या सुविधा?

Inter Exam Form अगले वर्ष इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी 26 अगस्त से परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए बिहार बोर्ड ने नौ सिंतबर तक अवधि निर्धारित की है। परीक्षा फॉर्म भरने का शुल्क 1430 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं का मासिक मूल्यांकन किया जाएगा।

By Jitendra KumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
Bihar: आज से भरे जाएंगे इंटर के परीक्षा फॉर्म, जानिए अंतिम तिथि और फीस

जागरण संवाददाता, पटना : Bihar 12th Exam Form:  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2024 की इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा फॉर्म जारी कर दिए हैं।

अगले वर्ष इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी 26 अगस्त से परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए बिहार बोर्ड ने नौ सिंतबर तक अवधि निर्धारित की है।

परीक्षा फार्म भरने का शुल्क

बिहार बोर्ड की ओर से परीक्षा फॉर्म भरने का शुल्क 1,430 रुपये निर्धारित किया गया है। इंटर की परीक्षा में सत्र 2022-24 में नामांकित नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं।

अंकों में सुधार के लिए पिछले वर्ष परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी भी एक या अन्य विषयों के लिए परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं।

4707 मध्य विद्यालयों में जल्द लगेगा कंप्यूटर

राज्य के माध्यमिक विद्यालयों और चिह्नित 4707 मध्य विद्यालयों में जल्द कंप्यूटर लगाने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीईओ) को दिया गया है।

शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी डीईओ को निर्देश जारी किया है। ऐसे दस हजार से अधिक स्कूल हैं, जहां पहले चरण में कंप्यूटर लगेंगे। डीईओ को यह अधिकार दिया गया है कि चयनित 20 एजेंसियों में से किसी से भी कंप्यूटर-लैपटाप लगवा सकेंगे।

सरकारी विद्यालयों के बच्चों का होगा साप्ताहिक व मासिक मूल्यांकन

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए मासिक मूल्यांकन किया जाएगा।

साथ ही कक्षा छह से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं का साप्ताहिक मूल्यांकन किया जाएगा। साप्ताहिक एवं मासिक मूल्यांकन का उद्देश्य पठन-पाठन के क्रम में शैक्षिक स्तर में सुधार करना है। सभी जिलों में साप्ताहिक एवं मासिक मूल्यांकन के क्रियान्वयन के लिए समय-सारिणी उपलब्ध करा दी गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें