Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Inter Exam 2022: बिहार में इंटर की परीक्षा शुरू, जानिए गाइडलाइन व हर जरूरी बात

Bihar Board Inter Exam 2022 बिहार में इंटर यानी 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज शुरू हो गई है। परीक्षा के लिए कई तरह के नियम बनाए गए हैं। इनको नहीं जानने पर आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Tue, 01 Feb 2022 09:56 AM (IST)
Hero Image
Bihar Board 12th Exam 2022: बिहार में बारहवीं बोर्ड की परीक्षा आज से। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board Inter 12th Exam 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की इंटर वार्षिक परीक्षा (Bihar Board 12th Exam 2022) मंगलवार से प्रारंभ हो गई है। राज्यभर में इसके 1471 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में 13 लाख 45 हजार 939 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। पटना जिले में 84 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इंटर परीक्षा (Bihar Board Inter Exam 2022) के पहले दिन प्रथम पाली के परीक्षार्थी 9.20 बजे तक केंद्रों में प्रवेश कर सके। इसके बाद परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया गया। 9.30 बजे प्रथम पाली की परीक्षा प्रारंभ हो गई। दूसरी पाली की परीक्षा में 1.35 बजे तक परीक्षार्थी प्रवेश कर सकते हैं। दोपहर 1.45 बजे से दूसरी पाली की परीक्षा प्रारंभ हो जाएगी। मंगलवार को प्रथम पाली में गणित व दूसरी में हिन्दी की परीक्षा है।

अंदर और बाहर वीडियोग्राफी की रहेगी व्‍यवस्‍था

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कदाचार रोकने के लिए हर केंद्र पर कैमरे लगाए गए हैं। केंद्र के अंदर व बाहर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया जा चुका है। जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिले में भ्रमणशील रहेंगे। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। उस क्षेत्र में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्रों पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके लिए जोनल, सब जोनल एवं सुपर जोनल स्तर पर तैनाती की गई है। इंटर की परीक्षा 14 फरवरी तक चलेगी।

वीक्षक भरेंगे घोषणा पत्र

इंटर की परीक्षा में तैनात सभी वीक्षकों को घोषणा पत्र भरना होगा। उन्हें घोषणा करना होगा कि उन्होंने सभी 25 परीक्षार्थियों की समुचित जांच कर ली गई है और उनके पास किसी तरह की कदाचार की सामग्री नहीं है।

प्रथम पाली में गणित व दूसरी में हिन्दी की परीक्षा

बोर्ड द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मंगलवार को प्रथम पाली में गणित एवं दूसरी में हिन्दी की परीक्षा ली जा रही है। प्रथम पाली में कला एवं विज्ञान संकाय के परीक्षार्थी गणित की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। गणित की परीक्षा में चार लाख 52 हजार 810 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली की परीक्षा 9.30 से 12.45 तक चलेगी। दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। हिन्दी की परीक्षा में कला संकाय के परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसमें 6 लाख 88 हजार 833 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

पटना में चार माडल केंद्र

बिहार बोर्ड के निर्देश पर पटना में चार माडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी में बांकीपुर गल्र्स स्कूल, शास्त्रीनगर गल्र्स स्कूल, जेडी वीमेंस कालेज, गर्दनीबाग गल्र्स स्कूल को माडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है। चारों परीक्षा केंद्रों पर छात्राएं परीक्षा देंगी। इसी तरह प्रदेश के हर जिले में चार माडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही इन केंद्रों पर दंडाधिकारी, वीक्षक एवं सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं होंगी।

  • सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू
  • वीक्षकों की कर दी गई तैनाती
  • पटना जिले में बनाए गए 84 केंद्र
  • 1471 केंद्रों पर होगी राज्य में परीक्षा
  • सुबह 9.30 बजे प्रथम पाली की परीक्षा प्रारंभ
  • 13 लाख 45 हजार 939 विद्यार्थी हो रहे हैं इंटर की परीक्षा में शामिल
  • दोपहर 1.35 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा में मिलेगा प्रवेश 

कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन

परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। मास्क लगाकर ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया है। परीक्षा केंद्र काे प्रतिदिन सैनिटाइज किया जाएगा। सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थी को हर दिन फोटोयुक्त उत्तर पुस्तिका प्रदान की जाएगी। ओएमआर सीट पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर होगी। उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी का नाम, रोल कोड, रोल नंबर, विषय कोड, विषय का नाम, पाली, पंजीयन संख्या, परीक्षा की तिथि दर्ज होगी।