Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jobs: बाहर काम कर रहे लोगों की होगी बिहार वापसी, 20 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार; IT सेक्टर में होने जा रहा इतने करोड़ का निवेश

राज्य मंत्रिमंडल से स्वीकृति बिहार आईटी पॉलिसी2024 देश के अन्य राज्यों से श्रेष्ठ है। इस पॉलिसी से कुछ वर्षों में दो हजार करोड़ से अधिक का निवेश राज्य में आएगा। इससे प्रत्यक्ष रूप से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मंगलवार को सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के मंत्री मोहम्मद इसराइल मंसूरी और सचिव अभय कुमार सिंह ने पत्रकारों को यह जानकारी दी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 10 Jan 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य मंत्रिमंडल से स्वीकृति बिहार आईटी पॉलिसी, 2024 देश के अन्य राज्यों से श्रेष्ठ है। इस पॉलिसी से कुछ वर्षों में दो हजार करोड़ से अधिक का निवेश राज्य में आएगा।

इससे प्रत्यक्ष रूप से 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मंगलवार को सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के मंत्री मोहम्मद इसराइल मंसूरी और सचिव अभय कुमार सिंह ने पत्रकारों को यह जानकारी दी।

बिहार को आईटी हब बनाने का दावा

उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आईटी पॉलिसी से बिहार आईटी हब बनेगा, क्योंकि पॉलिसी में निवेशकों को कई तरह की सहूलियतें और रियायतें देने का प्राविधान किया गया है। इसका राज्य और इसके बाहर प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

आईटी से जुड़े संबंधित संगठनों व संघों से भी संपर्क किया जाएगा ताकि अधिक संख्या में निवेशक बिहार में आ सकें। बिहार में निवेश करने वाली कंपनियों को पांच वर्षों तक बिजली बिल में 25 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। लीज पर लिये गये कार्यालय अथवा स्थल के किराये का 50 प्रतिशत पांच वर्षों तक भुगतान किया जाएगा।

पूंजीगत निवेश पर 30 प्रतिशत की सहायता दी जाएगी, जो अधिकतम 30 करोड़ होगी। निवेशकों को आईटी परियोजनाओं की त्वरित मंजूरी की सुविधा देने के लिए विशेष टीमों का भी गठन किया जाएगा। पटना एवं दानापुर शहरी क्षेत्र के बाहर स्थापित इकाइयों के लिए दस प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का प्रविधान किया गया है।

यह भी पढ़ें - 

Ayodhya Ram Mandir: 1989 में सुपौल के कामेश्वर ने रखी थी राम मंदिर की पहली ईंट , अब रामलला के लिए मिथिला से जाएगा उपहार

BPSC TRE: इस जिले में दूसरे चरण में 483 अभ्यर्थियों ने नहीं कराई काउंसिलिंग, 6वीं से 8वीं के लिए चयनित शिक्षकों की संख्‍या अध‍िक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर