Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: अमीन का रिजल्ट जारी, यहां चेक करें परिणाम; अब 26 से होगा प्रमाण पत्रों का सत्यापन

अमीन के पदों पर नियोजन के लिए मंगलवार को परिणाम जारी कर दिया है। मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों का परिणाम वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। अब सफल अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। बताया जा रहा है कि स्पेशल सर्वे असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर के लिए चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच 26 दिसंबर को होगी

By Jai Shankar BihariEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 20 Dec 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधीन विशेष सर्वेक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत संविदा पर स्पेशल सर्वे असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर, स्पेशल सर्वे कानूनगो, स्पेशल सर्वे क्लर्क तथा स्पेशल सर्वे अमीन के पदों पर नियोजन के लिए मंगलवार को परिणाम जारी कर दिया है।

मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों का परिणाम वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। बीसीईसीईबी के अनुसार सफल अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी।

स्पेशल सर्वे असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर के लिए चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच 26 दिसंबर, स्पेशल सर्वे कानूनगो का 27 व 28, स्पेशल सर्वे क्लर्क का 29 व 30 दिसंबर तथा स्पेशल सर्वे अमीन के लिए तीन से 21 जनवरी तक प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी।

इसके तहत 10 हजार 101 पदों पर नियोजन होना है। इसके लिए आनलाइन परीक्षा का आयोजन पांच से 30 अगस्त तक अलग-अलग पालियों में किया गया था।

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की देखरेख में होने वाली इंटरमीडिएट व वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार इंटर की परीक्षा एक फरवरी से जबकि मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी।

परीक्षा को कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। भभुआ में मैट्रिक की परीक्षा को संपन्न कराने के लिए दोनों अनुमंडल क्षेत्र में कुल 30 परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जबकि इंटर की परीक्षा के लिए दोनों अनुमंडल क्षेत्र में 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

बनाए गए हैं 12 परीक्षा केंद्र

मैट्रिक की परीक्षा में 32,406 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा संपन्न कराने के लिए भभुआ अनुमंडल में 18 जबकि मोहनियां अनुमंडल में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इंटर परीक्षा के लिए जिले में कुल 21,092 छात्र-छात्राएं है। जिसमें 10,952 छात्र जबकि 10,140 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी।

भभुआ अनुमंडल में 18 व मोहनियां अनुमंडल में छह परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जिला शिक्षा पदाधिकारी सुमन कुमार शर्मा ने कहा कि परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के दिशा- निर्देश के तहत तैयारी शुरू कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्र पर पेयजल, शौचालय, बेंच, डेस्क, रोशनी की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा- निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 एक फरवरी से 12 फरवरी तक दो पाली में आयोजित होगी। जबकि मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच दो पालियों में ली जाएगी।

यह भी पढ़ें- बिहार में शराब तस्कर ने दारोगा को गाड़ी से कुचला, पत्थर पर गिरते ही हो गई मौत; इलाके में दहशत

यह भी पढ़ें- लालू-नीतीश को कितनी मिलेंगी सीटें? आज I.N.D.I.A की बैठक में ये मुद्दे भी होंगे खास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर