Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Mutation: पटना DM ने सभी अंचलाधिकारियों के साथ की बैठक, दाखिल-खारिज को लेकर दे दिया नया निर्देश

Bihar Land Mutation जमीन से जुड़े लंबित मामलों की पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अंचलाधिकारी को स्पष्ट रूप से हिदायत दे दी। इसके साथ ही उन्हें नया निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द लंबित मामलों को निपटायें। बता दें कि पटना जिले में दाखिल-खारिज के मामले 75 दिनों से अधिक तक लंबित हैं।

By Vyas Chandra Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Land Mutation दाखिल-खारिज के 75 दिनों से अधिक समय से लंबित सबसे ज्यादा मामले सदर अंचल में हैं। इनके अलावा संपतचक, बिहटा, फुलवारीशरीफ एवं धनरुआ में भी हजारों आवेदन अटके पड़े हैं। संबंधित अंचलाधिकारी जल्द स्थिति में सुधार लाएं।

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने यह हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदनों की तुलना में निष्पादन की गति तेज रखें ताकि बैकलॉग को तुरत खत्म किया जा सके। डीएम सोमवार को राजस्व मामले की समीक्षा कर रहे थे।

आमलोगों को हो रही काफी असुविधा

डीसीएलआर एवं अंचल अधिकारियों के साथ हुई बैठक में उन्होंने कहा कि ऐसा संज्ञान में आता है कि दाखिल-खारिज एवं परिमार्जन में लोगों को काफी असुविधा हो रही है। यह अच्छी बात नहीं है।

आज की तिथि में दाखिल-खारिज के लंबित मामले 57,582 हैं, जिसमें 22,351 आवेदन 35 दिन से अधिक तथा 32,029 आवेदन 75 दिनों से अधिक समय से लंबित है। बीते आठ दिनों में चार हजार से ज्यादा वाद निष्पादित किए जाने पर उन्होंने प्रशंसा भी की।

जहां ज्यादा आवेदन अस्वीकृत, डीसीएलआर देंगे रिपोर्ट

डीसीएलआर को उन्होंने निर्देश दिया कि दाखिल-खारिज एवं भूमि विवाद निराकरण अधिनियम के तहत मामलों का समय-सीमा में विधिवत निष्पादन करें। खासकर 90 दिनों से अधिक समय से अतिक्रमण के लंबित मामले भी उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित करने का निर्देश दिया।

जिन अंचलों में ज्यादा मामले अस्वीकृत किए गए हैं उनकी रिपोर्ट भी डीसीएलआर देंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले में शिथिलता और अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बेहतर करने वाले सीओ को प्रशस्ति पत्र और खराब प्रदर्शन करने वाले को कार्रवाई झेलनी होगी। बैठक में अपर समाहर्ता, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी अंचलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-

इधर 310 प्रधानाध्यापकों पर एक्शन का निर्देश, उधर IAS S Siddharth ने छात्रों की हाजिरी को लेकर दिया नया ऑर्डर

जेल में 'जायजा' ले रहे थे जेलर, 5 चीजों पर गया ध्यान तो पैरों तले खिसक गई जमीन, अब 50 कैदियों पर एक्शन की तैयारी